Advertisment

Weather: दिल्ली-राजस्थान सहित देश के 15 प्रदेशों में अगले पांच दिन होगी झमाझम बारिश, जानें कैसा है आपके राज्य का हाल

देश के अधिकतर इलाके इन दिनों मौसम की मार झेल रहे हैं. मौसम विभाग ने पांच अगस्त तक 15 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और अन्य राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Weather News

Weather News

देश के अधिकतर इलाके इन दिनों मौसम की मार झेल रहे हैं. देश के अधिकतर इलाकों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. वहीं, दिल्ली और एनसीआर के इलाके गर्मी से तप रहे थे. हालांकि, एक दिन पहले हुई बारिश ने लोगों को राहत जरूर दी पर जलभराव ने उनकी समस्याएं बढ़ा दी. इन सबके बीच मौसमव विभाग ने फिर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, पांच अगस्त तक 15 राज्यों में भारी बारिश की संभावना है. 

Advertisment

मौसम विभाग ने अगल पांच दिनों के लिए अधिकतर सभी क्षेत्रों के लिए मूसलाधार बारिश का अनुमान जताया है. विभाग ने बताया कि शनिवार-रविवार तक मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, गोवा, कोंकण और गुजरात में बहुत भारी बारिश का अनुमान है. मेघालय, असम, मिजोरम और मणिपुर में तेज बारिश का अनुमान है. उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाण और उत्तर प्रदेश में तेज बारिश का अनुमान है. पांच अगस्त तक हिमाचल में भी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन सबके अलावा, केरल, त्रिपुरा, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, पूर्वी राजस्थान, चंडीगढ़, हरियाणा और कर्नाटक में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

गुजरात-राजस्थान का हाल

गुजरात में दोबारा भारी बारिश का दौर शुरू होने वाला है. तीन और चार अगस्त के लिए मौसम विभाग ने भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. भारी बारिश के कारण नदियां ऊफान पर हैं. प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हैं. प्रदेश में अगले सात दिन तेज बारिश हो सकती है. इसके अलावा, गुजरात के पड़ोसी राज्य राजस्थान में भी बारिश के हालात बन गए हैं. जयपुर-सीकर सहित प्रदेश के कई जिलों में बुधवार रात से तेज बारिश हो रही है. राजस्थान के नौ जिले के लिए मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

Advertisment

मध्य प्रदेश में ऐसा है बारिश का हाल

मध्यप्रदेश में इस बार 51 फीसद बारिश हो चुकी है. जुलाई में कोटे से अधिक बारिश हुई है. अब अगस्त में ऐसी बारिश हो सकती है. मध्य प्रदेश के भोपाल, सागर, जबलपुर, नर्मदापुरम, ग्वालियर और चंबल संभाग सहित 19 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है. प्रदेश में अगले 4 दिन कहीं भारी तो कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

हिमाचल-उत्तराखंड में बारिश की आंशका

Advertisment

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश होने की आशंका है. चार-पांच दिनों में पंजाब, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में बारिश की आशंका है. महाराष्ट्र के कोंकण और गोवा में एक से चार अगस्त के बीच अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. दो और तीन अगस्त तक ओडिशा और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. वहीं. तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश की संभावना है.

monsoon Weather Update Weather News
Advertisment
Advertisment