Advertisment

Weather Update: दिल्ली समेत इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Weather Update: देश के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है. इसी बीच मौसम विभाग ने दिल्ली समेत 20 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. उधर केरल में भी लगातार बारिश हो रही है.

author-image
Suhel Khan
New Update
IMD Rain Alert

Weather Update: केरल समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है. जबकि दिल्ली में लोग उमस भरी गर्मी से परेशान है. भारी बारिश के चलते केरल के वायनाड में मंगलवार को भारी भूस्खलन हुआ. जिसमें कई दर्जन लोगों की मौत हो गई. जबकि सैकड़ों लोग अभी भी लापता हैं. जिसकी तलाश की जा रही है. इस बीच मौसम विभाग ने दिल्ली समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. बता दें कि दिल्ली और उत्तर भारत के कुछ इलाकों में इस साल जुलाई में काफी कम बारिश हुई है. लेकिन उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पूर्वोत्तर में भारी बारिश हुई है. जिसके चलते असम में बाढ़ आ गई. 

Advertisment

20 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर पश्चिम और मध्य से लेकर पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत तक देश के 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भारी बारिश की संभावना जताई है. जिसे लेकर मौसम विभाग ने रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने मध्य महाराष्ट्र में 1 से 3 अगस्त के बीच भारी बारिश का अनुमान जताया है. जबकि तटीय कर्नाटक में 31 जुलाई से 1 अगस्त के बीच भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है. जिसके चलते यहां रेड अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: 31 July 2024 Ka Rashifal : आज बुधवार को मेष राशि की आय में होगी वृद्धि, मिथुन राशि वालों के बढ़ेंगे खर्चे, जानें अन्य राशियों का हाल

Advertisment

इन राज्यों में भी होगी झमाझम बारिश

वहीं कोंकण और गोवा में 30 जुलाई से 3 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है. उधर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में एक से तीन अगस्त तक, जबकि उत्तराखंड में 30 जुलाई से 1 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 31 जुलाई से 1 अगस्त के बीच भारी बारिश होने की संभावना है. जिसके चलते इन राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: वायनाड में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 143 हुई, सैकड़ों लोग अभी भी लापता, सर्च ऑपरेशन जारी

Advertisment

हिमाचल प्रदेश में आज और कल भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इस दौरान राज्य में 115 से 204 मिमी तक बारिश हो सकती है. वहीं जम्मू संभाग में एक अगस्त को भारी बारिश का अनुमान है. जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी आज यानी बुधवार को भारी बारिश होने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: BB OTT 3: फिनाले से पहले बाहर हुए अरमान मलिक और कटारिया, ये रहे टॉप 5 कंटेस्टेंट

वायनाड में मलबे के बीच जिंदगी की तलाश जारी

Advertisment

उधर केरल में मंगलवार तड़के हुए भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 143 हो गई है. अभी भी सैकड़ों लोग लापता हैं जिनकी मलबे में तलाश की जा रही है. सेना और एनडीआरएफ के जवान लगातार सर्च ऑपरेशन चला रहे है, लेकिन राज्य में लगातार हो रही बारिश के चलते राहत-बचाव अभियान में परेशानी आ रही है. इस बीच मौसम विभाग ने राज्य में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

imd Rain Forecast Weather Update imd alert Weather Forecast india weather Rain alert delhi rain
Advertisment
Advertisment