Weather Update: उत्तराखंड और राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट, जानें कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

Weather Update: अगस्त का पहला सप्ताह समाप्त होने को है, ऐसे में दिल्ली-एनसीआर वालों अब भी अच्छी बारिश का इंतजार है, लेकिन देश के कई हिस्सों में भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Today Rain Forecast

Weather Update: देश के कई राज्यों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. जबकि पहाड़ों पर भारी बारिश के चलते तबाही जैसे हालात बने हुए हैं. हालांकि, दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी यूपी समेत कई हिस्सों में इस बार बेहद कम बारिश हुई है. इसी बीच मौसम विभाग ने कई राज्यों में एक बार फिर से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में भी आज झमाझम बारिश होने की संभावना है.

Advertisment

उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट

मानसून के मौसम में हर साल पहाड़ों पर तबाही का मंजर देखने को मिलता है. इस साल भी पहाड़ों पर भारी बारिश ने तबाही मचाई है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हुई भारी बारिश से कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ है और सैकड़ों सड़कें बंद हो गई है. इसी के साथ मौसम विभाग ने उत्तराखंड में अगले तीन चार दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो उत्तरांखड में अगले चार-पांच दिन काफी चुनौतीपूर्ण रहने वाले हैं.

ये भी पढ़ें: PM आवास पर हाई लेवल मीटिंग: पीएम मोदी, शाह-राजनाथ सिंह मौजूद, NSA-आर्मी चीफ भी बैठक में शामिल; मेघालय में कर्फ्यू

पहाड़ों की यात्रा न करने की सलाह

मौसम विभाग के मुताबिक, देहरादून और बागेश्वर में आज यानी मंगलवार से भारी बारिश होने की संभावना है. जबकि उत्तरकाशी, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, चमोली, नैनीताल, पौड़ी और टिहरी में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है. मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी करते हुए लोगों से अपील कि वे फिलहाल पहाड़ों की यात्रा न करें.

ये भी पढ़ें: बांग्लादेश में हिंदुओं पर अटैक: मंदिर-घरों को जला रहे उपद्रवी, महिलाओं के साथ दुष्कर्म, दो हिंदू नेताओं की मौत

राजस्थान में भी भारी बारिश की संभावना

इसके साथ ही राजस्थान में भी आज बारी बारिश का संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान में दक्षिण पश्चिम मानसून के सक्रिय होने की वजह से टोंक, पाली, बूंदी और भीलवाड़ा में पिछले चौबीस घंटों के दौरान अत्यधिक भारी बारिश हुई है. विभाग का कहना है कि भारी बारिश का ये दौर आगे भी जारी रहेगा. जबकि मंगलवार को अजमेर, जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. जबकि जोधपुर संभाग में कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Bangladesh PM House Viral Video : कोई हसीना की बेड पर...तो कुछ स्विमिंग पूल में, पीएम हाउस से आईं हैरान कर देने वाली ये तस्वीरें

Advertisment

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम?

अगर दिल्ली के मौसम की बात करें तो यहां पिछले दो दिनों से बारिश नहीं हुई है. लेकिन ठंडी हवाओं के चलते मौसम सुहावना बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 डिग्री तक रह सकता है. जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहने की संभावना है. जबकि इस सप्ताह के अंत तक दिल्ली का अधिकतम तापमान गिरकर 31 डिग्री सेल्सियस तक आ सकता है.

ये भी पढ़ें: 6 August 2024 Ka Rashifal: हनुमान जी की कृपा से आज इन 2 राशियों को मिलेगा लाभ, जानें आज का राशिफल

झारखंड में येलो अलर्ट जारी

वहीं झारखंड में भी बारिश का दौर शुरू हो गया है. इस बीच मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को राज्य में येलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही राज्य के कुछ इलाकों में बिजली गिरने की संभावना है. मौसम विभाग ने मंगलवार को राज्य के अधिकांश जिलों में बारिश की संभावना जताई है. जबकि 6 और 7 अगस्त को राज्य के लगभग सभी स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है. जबकि 8-11 अगस्त तक हल्की बारिश होने की आशंका है.

today weather update Weather Update Weather Forecast Rain alert delhi weather forecast delhi rain
Advertisment
Advertisment