Advertisment

Weather Update: देश के कई हिस्सों में बारिश ने मचाई तबाही, जानें आने वाले समय में कैसा रहेगा मौसम

देशभर में मॉनसून अपने चरम पर पहुंच चुका है. दिल्ली-NCR समते कई राज्यों में बारिश का दौर जारी रहने वाला है. आइए जानने की कोशिश करते हैं आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

author-image
Mohit Saxena
New Update
rainfall

गुरुग्राम में बारिश के कारण शहर के कई हिस्सों में जलभराव हो गया है. इफको चौक के आसपास के क्षेत्र के दृश्य.

देशभर को मॉनसूनी बारिश ने तरबतर कर दिया है. दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में तेज बारिश ने तबाही मचा रखी है. कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात बन चुके हैं. बारिश के कारण कई नदियों के जलस्तर बढ़ गए हैं. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिनों तक देशभर के अधिकतर भाग में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. यूपी जैसे बड़े राज्यों में अगले छह दिनों में जमकर बारिश होने वाली है. वहीं अधिकांश हिस्सों में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है. आइए जानते हैं आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: बांग्लादेश में तख्तापलट पर शेख हसीना ने तोड़ी चुप्पी, अमेरिका पर लगाया ये गंभीर आरोप

दिल्ली में तेज बारिश के आसार

दिल्ली और एनसीआर में कुछ दिनों से रोजना शाम को बरसात देखने को मिल रही है. यहां पर दिल्लीवासियों को उमस राहत मिली है. आने वाले दिनों में राजधानी सप्ताह भर ऐसी राहत मिलती रहेगी. राजधानी में ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी की दी गई है। यहां पर तेज बारिश के आसार बने हुए हैं. अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहने की उम्मीद है. 

Advertisment

यूपी में अगले छह दिनों तक होगी झमाझम बारिश 

Advertisment

दिल्ली के साथ यूपी में मॉनसून पूरे वेग के साथ आया है. बीते कुछ दिनों से राज्य में रुक-रुककर बारिश हो रही थी. अब आने वाले छह दिनों के लिए मौसम ने पूर्वानुमान जारी कर दिया है. IMD के अनुसार, पूरे उत्तर प्रदेश में आज ही नहीं अगले 6 दिनों तक 60 जिलों झमाझम बारिश होने की संभावना बनी हुई है. इसके साथ कुछ जिलों में बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है. 

राजस्थान में कई घरों में पानी ने प्रवेश किया

राजस्थान की बात की जाए तो यहां पर भारी बारिश का कहर जारी है. जयपुर, सीकर, कोटा, करौली, टोंक, दौसा समेत 11 जिलों में शनिवार को हल्की तो कहीं भारी बारिश होने की स्ंभावना बनी हुई है. सीकर जिले के श्रीमाधोपुर शहर में बीते छह दिनों से लगातार बारिश का दौर जारी है. पिछले 24 घंटे में क्षेत्र में 100 एमएम बारिश अब तक हो चुकी है. बरसात के कारण कई घरों में पानी ने प्रवेश किया. 

Advertisment

वहीं हिमाचल प्रदेश में शनिवार शाम से मूसलाधार बारिश हो रही है. ऐसा ही हाल रविवार को भी देखा गया. भारी बारिश के कारण आम जन का जीवन अस्त-व्यस्त है. जगह-जगह से नुकसान की खबरें देखने को मिल रही हैं. यहां पर बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. ऊना की रक्कड़ कॉलोनी में बारिश का पानी घरों में घुस गया. लोगों को यहां से सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024 closing ceremony: श्रीजेश और भाकर होंगे भारत के ध्वज वाहक, जानें कब शुरू होगी क्लोजिंग सेरेमनी और क्या होगा विशेष?

हिमाचल में कच्चा मकान गिरा

भारी बारिश के चलते हिमाचल के नगरोटा सूरियां की पास पंचायत कटोरा के गांव भुरलाहड़ में एक रिहायशी इलाके में कच्चा मकान गिर गया. मकान के अंदर रखा कीमती सामान मलबे में दब गया. मकान गिरने से पीड़ित परिवार को लाखों रुपये का नुकसान है. हालांकि मकान गिरने से किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं हुआ है.

 

newsnation newsnationlive Weather Update Newsnationlatestnews UP Weather Update
Advertisment
Advertisment