Advertisment

Weather Update: सितंबर माह के अंत तक इन जगहों पर जारी रहेगी बारिश, दिल्ली में छाए रहेंगे बादल, जानें कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदल चुका है. यहां पर तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. उत्तर भारत, पूर्वोतर और मध्य भारत में मॉनसून सक्रिय हो चुका है. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
MP Weather News

Weather Update

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. हालांकि अभी भी कई राज्यों में मॉनसून सक्रिय रहने वाला है. बीते दो दिनों से कई राज्यों में भारी बारिश के कारण मौसम में ठंड बनी हुई है. दिल्ली की बात करें तो यहां पर 15 साल बाद सबसे सर्द सुबह महसूस की गई. वहीं राजस्थान, पश्चिमी यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश सहित कई जगहों पर बारिश बनी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. आइए जानते हैं कि आज कहां कैसा रहेगा मौसम. 

Advertisment

दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार 

राजधानी दिल्ली में बीते दो दिनों में अच्छी बारिश दर्ज की गई. बरसात के बाद दिल्ली के तापमान में गिरावट महसूस की गई. लोगों को गर्मी से राहत मिल चुकी है. दिल्ली में बीते 15 सालों बाद सितंबर माह में इतनी ठंड गुरुवार की सुबह दर्ज की गई है. इस दिन दिल्ली का न्यूनतम तापमान 21.1 डिग्री देखने को मिला. यह सामान्य से चार डिग्री कम बताया गया. मौसम विभाग की मानें तो आज भी दिल्ली के आसमान में बादल छाए रहने वाले हैं. मौसम विभाग की मानें तो राजधानी में बारिश के आसार न के बराबर है. यहां पर हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना बनी हुई है.

ये भी पढ़ें: लो जी...दिवाली से पहले ही मोदी सरकार ने सच कर दिया किरायदारों का सपना- अब मालिक बन कर करेंगे गृह प्रवेश

Advertisment

हल्की मध्य बरसात होने के आसार हैं

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान के कुछ जिलों में आज बारिश के आसार है. खासकर पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क बना रहने वाला   है. मध्यप्रदेश के ऊपर दबाव का क्षेत्र कमजोर हो चुका है. इस तरह से यहा पर बारिश की ​गतिविधियां कम हो चुकी हैं. हालांकि आज पूर्वी राजस्थान में हल्की मध्य बरसात होने के आसार हैं. राजस्थान के जैसलमेर से मध्यप्रदेश की और वेस्टर्न डिस्टर्नबेंस की वजह से कुछ दिनों    तक बूंदाबादी रहने वाली है.  

लैंडस्लाइड का अलर्ट जारी किया गया

Advertisment

मैदानी इलाकों के साथ पहाड़ों पर बारिश तबाही मचा सकती है. मौसम विभाग की मानें तो हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बारिश और लैंडस्लाइड का अलर्ट जारी किया गया है. बीते दिनों हुई भारी बरसात के कारण हिमाचल प्रदेश में यातायात प्रभावित हुआ है. दर्जनों सड़कें बंद पड़ी हैं. हालांकि अब भी इन राज्यों में बरसात से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में अब मौसम साफ होना आरंभ हो चुका है. कुछ इलाकों में अभी भी हल्की बारिश होने की संभावना है. 

यहां पर भारी बारिश अलर्ट 

मौसम विभाग के अनुसार, आज देशभर में भारी बारिश पर ब्रेक लगना आरंभ हो चुका है. आने वाले 4-5 दिनों के ​दौरान किसी भी भाग में भारी बारिश नहीं होने के आसार हैं. 20 और 21 सितंबर को अंडमान निकोबार में  बारिश का अलर्ट है. वहीं अन्य  राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकेगी. 22 सितंबर को पूर्वोत्तर भारत और ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी है. 

rainfall Weather Update
Advertisment
Advertisment