Advertisment

Weather Update: दिल्ली-NCR में बढ़ेगा तापमान, उत्तर भारत अभी भी मानसून सक्रिय, जानें कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: दिल्ली-एनीआर के मौसम में तापमान तेजी से बढ़ेगा, वहीं उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान में मानसून दोबारा से सक्रिय हो सकता है. 

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
New Update
rainfall update

weather update

Advertisment

दिल्ली-एनसीआर में मौसम एक बार फिर सामान्य श्रेणी में पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज से तापतान में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. इससे उमस महसूस हो सकती है. राजधानी में मानसून का अंत लगभग तय है. हालांकि बीच-बीच में ऐसा लग रहा था कि बारिश हो सकती है. वहीं उत्तर भारत की बात की जाए तो यहां के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान और झारखंड में मानसून दोबारा से सक्रिय हो चुका है. कई राज्यों में आज बारिश की आशंका है. 

Advertisment

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के पहाड़ी क्षत्रों में भी हल्की से मध्यम बरसात के अनुमान हैं. असम और मेघालय में 2 और 3 अक्टूबर को भारी बारिश की आशंका बनी हुई है. 2 से 4 अक्टूबर तक मौसम विभाग ने अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश का अलर्ट जारी किया है. यहां पर बारिश होने के आसार बने हुए हैं.

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड से रिटायर होंगे शाहरुख खान...IIFA Awards में किया खुलासा, क्रिकेटर धोनी से निकला कनेक्शन

राजधानी मे कितना होगा तापमान 

Advertisment

राजधानी की बात की जाए तो यहां पर अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार हैं. यहां पर 1 से 4 अक्टूबर तक अधितम तापमान 36 से 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है. वहीं दोपहर के वक्त यहां पर तेज धूप रहने वाली है. यहां पर बारिश के दूर-दूर तक कोई आसार नहीं दिख रहे हैं, आसमान साफ रहने वाला है. 

यूपी में बरसात से बिगड़े हालात

उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बीते कई दिनों से तेज बारिश हो रही है. ऐसे में कई नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. इससे कई जिलों में बाढ़ की आशंका है. यहां के कई इलाकों में नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. सिद्धार्थ नगर, बदायूं, बलिया, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, गोंडा और कुशीनगर समेत कई जिलों में जलस्तर काफी बढ़ा हुआ है. 

Advertisment

जानें महाराष्ट्र में कैसे रहने वाला है मौसम

मौसम विभाग की मानें तो पर्वोत्तर राज्यों में अगले सात दिनों तक बारिश का अनुमान है. आज हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की बरसात हो सकती है. महाराष्ट्र के कई इलाकों में अक्टूबर के पहले सप्ताह में बरसात हो सकती है. 

newsnation Weather Update monsoon Weather Forcast Today weather forcast Delhi weather forcast Newsnationlatestnews
Advertisment
Advertisment