Advertisment

Weather Update: आज इन 10 राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: देश के ज्यादातर हिस्सों से अब मानसून की विदाई हो चुकी है, लेकिन कुछ राज्यों में अभी भी मानसून सक्रिय है जिससे वहां बारिश भी हो रही है. इस बीच मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
Rain Alert 5 October

इन राज्यों में आज होगी झमाझम बारिश (File Photo)

Advertisment

Weather Update: मानसूनी बारिश का दौर अब खत्म हो चुकी है. बावजूद इसके अभी भी देश के कई राज्यों में बारिश देखने को मिल रही है. शनिवार तड़के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के ग्रेटर नोएडा में झमाझम बारिश हुई. अचानक हुई इस बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिल गई. इस बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में आज (5 अक्टूबर) के लिए झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Advertisment

समुद्र में बन रहा साइक्लोनिक सर्कुलेशन

उधर उत्तरी बांग्लादेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है. जबकि दक्षिण पूर्वी अरब सागर में भी कुछ ऐसी ही स्थित देखने को मिल रही है. जिसके चलते अगले पांच दिनों तक दक्षिण भारत में आंधी तूफान के साथ भारी बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Bigg Boss 18: बिग बॉस के घर में कंटेस्टेंट से पहले पहुंची ये किसकी 'मम्मी जी', घर के कोने-कोने से कराया रूबरू

Advertisment

इन राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी

भारत मौमस विज्ञान विभाग (IMD) ने आज यानी शनिवार को देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभाग की मानें तो शनिवार को पूर्वोत्तर के सभी राज्य असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होने का अनुमान है. जिसके चलते विभाग ने इस राज्यों के लिए आज येलो अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा दक्षिण भारत के केरल, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा में भी भारी बारिश की संभावना है. यहां भी विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir: कुपवाड़ा में घुसपैठ की कोशिश नाकाम, दो आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

Advertisment

कैसा रहेगा दिल्ली में मौसम

वहीं दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो आज यहां मौसम शुष्क बना रहेगा. जबकि देश के अन्य राज्यों में भी ऐसा ही मौसम देखने को मिल सकता है. हालांकि शनिवार सुबह ग्रेटर नोएडा के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने से लोग हैरान रह गए. क्योंकि शुक्रवार और उससे पहले भी मौसम एक दम साफ था लेकिन शनिवार सुबह अचानक से बारिश ने लोगों को हैरत में डाल दिया. मौसम के शुष्क होने की वजह से दिल्ली वालों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Haryana Elections 2024 Voting: मतदान के दौरान विधायक बलराज कुंडू के साथ धक्का-मुक्की और मारपीट

अगले पांच दिनों तक शुष्क बना रहेगा उत्तर भारत का मौसम

मौसम विभाग की मानें तो देश के उत्तर भाग में अगले पांच दिनों तक मौसम शुष्क बना रहेगा. क्योंकि उत्तर भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश, उत्तराखं, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान से मानसून की विदाई हो चुकी है. जिससे यहां तेज धूप खिल रही है. अब अगले 5 दिनों तक इन सभी राज्यों में मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है.

Advertisment

Weather Forecast Weather Update today weather update imd Rain alert today weather update news
Advertisment
Advertisment