Advertisment

Weather Update: देश के 5 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

Weather Update: देश के कई राज्य इनदिनों कुदरत का कहर देखने को मिल रहा है. भारी बारिश के चलते कहीं भूस्खलन तो कहीं बाढ़ आ गई है. मौसम विभाग ने सोमवार के लिए पांच राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Rain Forecast Today

Weather Update: उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में इनदिनों भारी बारिश के चलते हाहाकार मचा हुआ है. उधर केरल में भी बारिश ने तबाही मचाई है. इस बीच मौसम विभाग ने देश के पांच राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो आज यानी सोमवार को राजस्थान के पूर्वी भाग में भारी बारिश होगी.

Advertisment

इसके अलावा मध्य प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में भी भारी बारिश की संभावना है. उधर, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, गुजरात और गोवा में भी भारी बारिश की संभावना के चलते रेड अलर्ट जारी किया गया है. जबकि अगले कुछ दिनों में दक्षिणी राज्य कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में भी भारी बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: DRDO-BDL को मिली 200 अस्त्र मिसाइलें बनाने की मंजूरी, पावरफुल इतनी कि दुश्मन के छुड़ा देगी छक्के! जानिए- खासियतें

आज इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मौसम वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार के मुताबिक, फिलहाल मानसून सक्रिय चरण में है. जिसके चलते कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, सोमवार को पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा और गुजरात में भारी बारिश होने की संभावना है. जिसके चलते इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: How to upgrade mobile network : स्मार्टफोन डेटा नेटवर्क को 4G से 5G में कैसे अपग्रेड करें, जानें यहां

दिल्ली में कैसे रहेगा मौसम

मौसम वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार के मुताबिक राजधानी दिल्ली में अगले दो दिनों तक बेहद कम बारिश हो सकती है. जबकि अगले कुछ दिनों में कर्नाटक, केरल, कर्नाटक के तटीय इलाकों और तमिलनाडु में भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा, आने वाले दिनों में पूर्वोत्तर के राज्यों में एक बार फिर से भारी बारिश हो सकती है. मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, मानसून के अपनी निकट स्थिति में आने पर दिल्ली में भी हल्की बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: जल रहा बांग्लादेश! अबतक 97 से ज्यादा लोगों की मौत.. हिंसा के बीच भारतीयों के लिए जारी की सख्त एडवाइजरी

भारी बारिश से हिमाचल में हाहाकार, कई सड़कें ध्वस्त

Advertisment

वहीं हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और बादल फटने की वजह से बाढ़ आ गई है. साथ ही राज्य की कई प्रमुख सड़कें ध्वस्त हो गई  हैं. जिसके चलते कई लोग इधर-उधर फंस गए हैं. जानकारी के मुताबिक, सूबे के तीन राष्ट्रीय राजमार्गों के अलावा 191 सड़कें भूस्खलन के चलते बंद हो गई हैं. वहीं भारी बारिश के चलते 294 विद्युत योजनाएं और 120 जलापूर्ति योजनाएं प्रभावित हो गई हैं.

ये भी पढ़ें: Kanwar Yatra Accident: कांवड़ यात्रा में बड़ा हादसा, हाजीपुर में 11 हजार वोल्ट का करंट लगने से 9 कांवड़ियों की मौत

imd today weather update Weather Update Uttarakhand Weather Update Weather Forecast Rain alert
Advertisment
Advertisment