Advertisment

Weather Update: सात राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें दिल्ली समेत अन्य हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में उमस भरी गर्मी पड़ रही है. इस बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में एक बार फिर से भारी बारिश की संभावना जताई है. जबकि पहाड़ों पर बर्फबारी की चेतावनी दी है.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Rain Alert 8 October

कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट (File Photo)

Advertisment

Weather Update: देश के कई राज्यों में मानसून की विदाई के बाद भी बारिश का दौर जारी है, हालांकि उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में अब बारिश नहीं हो रही और लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हैं. इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग की मानें तो पूर्वोतर के कई राज्यों समेत दक्षिण भारत में आज भारी बारिश की संभावना है. दरअसल, बंगाल की खाड़ी में बन रहे साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से देश की कई राज्यों में पक्षिमी विक्षोभ सक्रिय है. जिसके चलते कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है.

मैदानों पर गर्मी तो पहाड़ों पर बर्फबारी

मौसम विभाग की मानें तो आज दक्षिणी राज्य केरल में बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा देश के सात और राज्यों में आज भारी बारिश की संभावना है. जबति 10 राज्यों में हल्की बारिश हो सकती है. उधर उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी होने का भी अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: हिज्बुल्लाह ने इजरायल पर किया बड़ा हमला, दागी 135 घातक मिसाइल, हाइफा में मची अफरा-तफरी

अक्टूबर में गर्मी से परेशान लोग

बता दें कि मैदानी इलाकों में भले ही उमस भरी गर्मी पड़ रही हो लेकिन, बीते सप्ताह हिमाचल प्रदेश के धौलाधार की पहाड़ियों और भद्रवाह में पहाड़ों पर हिमपात देखने को मिला. मानसून की विदाई के बाद से पहाड़ों पर मौसम लगातार बदल रहा है और साथ ही मैदानी इलाकों में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं. वहीं अक्टूबर के महीने में भी गर्मी और उमस देखकर मौसम विज्ञानी भी हैरान हैं. इसके साथ ही मानसून की विदाई देरी से होना भी चर्चा में है.

ये भी पढ़ें: IRE vs SA: सीरीज जीतकर भी खुश नहीं होगी साउथ अफ्रीका, आखिरी मैच में आयरलैंड ने चटाई धूल

आज इन राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग की मानें तो आज यानी मंगलवार को दक्षिणी राज्य कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. जबकि पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में भी भारी बारिश हो सकती है. जबकि मध्य भारत महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात में भी आज हल्की बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: 8 October 2024 Ka Rashifal: आज से हो रही है दुर्गा पूजा की शुरुआत, सिंह राशि को निवेश में मिलेगा फायदा, जानें अपनी राशि का हाल

दिल्ली में कैसे रहेगा मौसम

वहीं राजधानी दिल्ली में आज भी मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होने वाला. दिल्ली वालों को आज भी उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा. राजधानी में दिन का अधिकतम तापमान 32 डिग्री से ऊपर और न्यूनतम तापमान 23 से ऊपर रहने का अनुमान है. जबकि आज हवा में नमी का प्रतिशत 44 रह सकता है वहीं इस दौरान दिल्ली में 44 किमी प्रति घंटा की स्पीड से हवाएं चल सकती हैं. वहीं वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 500 पर रहेगा.

Weather Forecast Weather Update imd Rain Forecast Rain alert Heavy Rain Alert
Advertisment
Advertisment