Advertisment

Weather Updates: देश के इन राज्यों में एक सप्ताह तक भारी बारिश का अलर्ट, जानें दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में पिछले एक सप्ताह से रुक-रुककर बारिश हो रही है. वहीं पहाड़ों पर बारिश से तबाही जैसे हालात पैदा हो गए हैं. इसी के साथ मौसम विभाग ने एक बार फिर से देश के ज्यादातर राज्यों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Rain Alert 13 August

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से देश के ज्यादातर राज्यों में अगले एक सप्ताह तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले सात दिनों तक उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पूर्वोत्तर के राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होगी. वहीं राजधानी दिल्ली में 14 और 15 अगस्त को मध्यम दर्जे की बारिश होने का अनुमान है. उधर मध्य प्रदेश में भी 20 सेमी तक बारिश होने की संभावना जताई गई है.

Advertisment

इन राज्यों में भी भारी बारिश का अलर्ट

वहीं दक्षिण भारत के तमिलनाडु, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. जबकि हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, झारखंड, बिहार, ओडिशा, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक के अलावा पूर्वोत्तर के सभी राज्यों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, केरल और तमिलनाडु के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: IPL 2025: मेगा ऑक्शन में इन 3 विदेशी तेज गेंदबाजों पर लगेगी सबसे बड़ी बोली!

राजस्थान में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात

भारी बारिश के चलते राजस्थान में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. राज्य में लगातार हो रही बारिश के चलते सवाई माधोपुर जिले में बांध टूट गया है. जिसके चलते कई इलाके पानी में डूब गए हैं. बता दें कि राजस्थान में पिछले तीन दिनों से रुक-रुक कर हो रही भारी बारिश के चलते सात जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. भारी बारिश के चलते राजधानी जयपुर समेत पांच जिलों में सोमवार को स्कूल बंद रहे. राजस्थान में पिछले 24 घंटे के दौरान 118 मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें: Faiz Hameed: जानें क्यों किया गया ISI प्रमुख फैज हमीद को गिरफ्तार? इमरान खान का था बेहद करीबी

इस दौरान धौलपुर, करौली, भरतपुर, दौसा, टोंक, सवाई माधोपुर और जयपुर में लगातार बारिश के चलते कई इलाकों में पानी भर गया. वहीं भारी बारिश के चलते सवाई माधोपुर में मोरेल नदी उफान पर है. जबकि बौंली उपखंड में बांध टूटने से कई इलाके जलमग्न हो गए हैं. साथ ही घरों में पानी घुस गया है. उधर भारी बारिश की वजह से रणथंभौर में 100 से अधिक लोग फंस गए. जिन्हें सुरक्षित निकालने के लिए बचाव अभियान चलाया गया. वहीं जयपुर में रविवार को कनोता बांध में नहाते वक्त पांच लोग डुब गए. जिनके शव सोमवार को बरामद कर लिए गए.

हिमाचल में भी हालात खराब

वहीं भारी बारिश के चलते हिमाचल प्रदेश में भी हालात खराब बने हुए हैं. राज्य में भारी बारिश के चलते बाढ़ और भुस्खलन हुआ है जिससे राज्य की 197 सड़कें बंद हो गई हैं. इसके साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले सात दिनों तक कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: 13 August 2024 Ka Rashifal: सिंह राशि वालों के लिए बेहद खास है आज का दिन, यहां  पढ़ें सभी राशियों का आज का राशिफल

इसी के साथ ही विभाग ने मंगलवार को भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर 18 राज्यों के लिए यलो और चार राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. उधर हिमाचल प्रदेश में 31 जुलाई को कुल्लू, मंडी और शिमला में बादल फटने से अचानक आई बाढ़ में लापता 30 लोगों का अभी तक कुछ पता नहीं चला है. जबकि 28 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं. राज्य में 27 जून से लेकर 9 अगस्त तक बारिश से संबंधित घटनाओं में 110 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

ये भी पढ़ें: करोड़ों के कर्ज में डूबा तारक मेहता का ये एक्टर, बोले- सिर्फ चाय पीकर जी रहा हूं

imd Delhi Weather Rain Forecast Weather Forecast Weather Updates Rain alert delhi weather forecast
Advertisment
Advertisment