Weather Updates: सितंबर में भी कहर बरपाएगी बारिश! उत्तराखंड-हिमाचल समेत इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बदरा

Weather Updates: देश के कई राज्यों में इस बार मानसून से जमकर कहर बरपाया. इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से सितंबर में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग की मानें तो इस बार सितंबर में भी देश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश होगी.

author-image
Suhel Khan
New Update
Rain Alert 1st September

Weather Updates: मानसून की वापसी होने में अब बस कुछ ही दिनों का समय बाकी रहा है. हालांकि जाता हुआ मानसून इस बार कई राज्यों में आफत की बारिश करने वाला है. पिछले महीने यानी अगस्त में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई. अब सितंबर में भी भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग की मानें तो उत्तर-पश्चिम भारत और आसपास के इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, इस बार अगस्त के महीने में सामान्य से करीब 16 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई. इस दौरान देश के उत्तर-पश्चिम हिस्से में 253.9 मिमी बारिश दर्ज की गई. जो साल 2001 के बाद से अगस्त में दूसरी सबसे अधिक बारिश है.

Advertisment

इन इलाकों में सामान्य से कम बारिश की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, इस बार देश के ज्यादातर इलाकों में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. जबकि दक्षिणी प्रायद्वीप के कई भागों, उत्तरी बिहार, उत्तर-पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलावा पूर्वोत्तर के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से कम बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने एक वर्चुअली प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि सितंबर के महीने में देश के सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Maharashtra News: राज ठाकरे के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी, 16 साल पुराना है मामला

इस दौरान औसत से 109 प्रतिशत अधिक 167.9 मिमी तक बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो सितंबर में राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर समेत उत्तर-पश्चिमी इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. इस दौरान कुछ इलाकों में बाढ़ भी आ सकती है.

आज इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, रविवार को देश के कई हिसों में भारी बारिश होने की संभावना है. जबकि कई राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. आईएमडी के मुताबिक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा में बहुत भारी बारिश का अनुमान है. जिसके चलते इन इलाकों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जबकि विदर्भ और तेलंगाना में आज भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: काली माता की मूर्ति को तोड़ने वाले लोगों पर कार्रवाई की मांग, जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने SP से की मुलाकात

Advertisment

जिसके चलते विभाग ने इन इलाकों के लिए आज रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं पूर्वोत्तर के सभी राज्य, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों, महाराष्ट्र, गुजरात आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गोवा और केरल के कुछ भागों में आज भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. इन राज्यों के लिए आज येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, तमिलनाडु सिक्किम में आज मौसम साफ रहेगा.

ये भी पढ़ें: LPG Cylinder Price Hike: फिर महंगा हुआ एलपीजी सिलेंडर, आज से ही लागू हुईं नई कीमतें

imd weather forecast imd Weather Update Weather Forecast India Rain Rain alert delhi rain
Advertisment
Advertisment