Weather Updates: दिल्ली समेत इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Updates: दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अगस्त के महीने में मामूली बारिश हुई है. इस बीच मौसम विभाग ने राजधानी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Today Rain

Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में आज भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश हो सकती है. बता दें कि इस बार दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में कम बारिश हुई है. अगस्त की शुरुआत में बारिश हुई लेकिन उसके बाद दिल्लीवाले बारिश के लिए तरसने लगे. अब मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए अगले तीन दिनों तक बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

Advertisment

बारिश से मच रही पहाड़ों पर तबाही

दिल्ली में भले ही इस बार बारिश ने लोगों को मायूस किया हो लेकिन पहाड़ों पर इस बार कुदरत ने जमकर तबाही मचाई है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने एक बार फिर से पहाड़ों पर भारी बारिश और बादल फटने का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उप-हिमालयी, असर घाटी की तलहटी और नेपाल में मानसून समानांतर चल रहा है.

ये भी पढ़े: Vinesh Phogat : पेरिस ओलंपिक के फाइनल में पहुंचकर विनेश फोगाट ने रचा इतिहास, मेडल किया पक्का

जिसके चलते इन इलाकों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान है. जिसके चलते उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बादल फटने की घटनाएं हो सकती हैं. फिलहाल पहाड़ों पर भारी बारिश के चलते आपदा जैसे हालात बने हुए हैं. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों भारी बारिश से घर बह गए हैं और सैकड़ों लोग फंस गए हैं.

इन राज्यों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, ओडिशा, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक शामिल हैं.

ये भी पढ़े: Wayanad landslides: पल-पल बढ़ रहा मौत का आंकड़ा! टुकड़ों में मिल रहे इंसानी जिस्म.. सैकड़ों गुमशुदा

इनके अलावा हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. वहीं पूर्वोत्तर के राज्य मिजोरम में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. जबकि, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी गुजरात, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में आज हल्की बारिश की संभावना है.

राजधान में अगले 5-6 दिनों तक भारी बारिश की संभावना

Advertisment

वहीं दिल्ली-एनसीआर में भी अगले 5 से 6 दिनों तक भारी बारिश की संभावना है. यहां मानसून की स्थिरि शानदार बनी हुई है. जिसके चलते दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो लगातार बादल, मध्यम हवा और बारिश के चलते यहां दिन का तापमान सामान्य से नीचे रहेगा.

ये भी पढ़े: 7 August 2024 Ka Rashifal: हरियाली तीज पर इन 2 राशियों की आर्थिक स्थिति होगी मजबूत, जानें आज का राशिफल

imd today weather update Delhi Rain Alert Weather Update Weather Forecast india weather Rain alert delhi rain
Advertisment
Advertisment