Advertisment

आपकी कार कबाड़ में जाए या सड़क पर रहे...अब ऐसे तय होगी उसकी उम्र, स्क्रैप पॉलिसी 2022 में बदलाव संभव

देश में पुरानी स्क्रैप पॉलिसी में बदलाव की संभावना है. गाड़ी की उम्र की बजाय उस गाड़ी के प्रदूषण स्तर के आधार पर स्क्रैप में भेजने के बारे में सोचा जा सकता है. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
scrap policy

scrap policy

देश में कार को कबाड़ में देने को लेकर फिलहाल पुराने वाहनों पर अनिवार्य स्क्रैपिंग का नियम लागू है. केन्द्रीय सड़क औऱ परिवहन सचिव की राय इस पॉलिसी से थोड़ा अलग है. उनके मुताबिक सरकार किसी भी गाड़ी की उम्र के बजाय उस गाड़ी  का प्रदूषण स्तर के आधार पर उसे स्क्रैप में भेजने के बारे में सोच रही है. जानकार इसे सरकार के स्क्रैप पॉलिसी के यू टर्न के तौर पर देख रहे हैं. 

Advertisment

स्क्रैपिंग पॉलिसी में बदलाव क्यों करना चाहती है सरकार

मंत्रालय वाहनों की स्क्रैपिंग को उनकी उम्र के बजाय प्रदूषण स्तर से जोड़ने की संभावना पर अध्ययन कर रहा है. जैन ने सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) की सालाना बैठक में कहा, 'लोगों ने हमसे पूछा कि वे वाहन   का अच्छा रखरखाव कर रहे हैं, तो स्क्रैप करना बाध्य क्यों होना चाहिए? इसके बाद यह संभावना तलाशी जा रही है कि क्या वाहन की उम्र की जगह प्रदूषण के ऊपरी स्तर (जैसे बीएस-1 या बीएस-2 से पहले के वाहन) को स्क्रैप का मानक बनाया   जा सकता है.' हालांकि इस पर अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है. फिलहाल यह विचार विमर्श के दौर में है.

ये भी पढ़ें: लावारिस बैग मिलने से मचा हड़कंप, जानें आरजी कर अस्पताल के प्रदर्शनस्थल पर तलाशी अभियान में क्या मिला

Advertisment

जानिए अभी नियम क्या hai

मौजूदा वक्त में दिल्ली में 15 साल से पुराने वाहनों की अनिवार्य स्क्रैपिंग लागू है. 2018 के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के तहत 15 साल से पुराने पेट्रोल वाहन और 10 साल से पुराने डीजल वाहन दिल्ली-एनसीआर की सड़कों पर नहीं चल सकते. अदालत ने पुराने और प्रदूषणकारी वाहनों को हटाने के लिए यह आदेश दिया था.

क्या है व्यवहारिक परेशानी

Advertisment

अनुराग जैन ने कहा कि 'इसके लिए प्रदूषण प्रमाणपत्र जारी करने की विश्वसनीय व्यवस्था की जरूरत होगी. इस पर उद्योगों से राय मांगी गई है.' चूंकी ऐसा पाया गया है कि हाल के दिनों में कई गाड़ियां पीयूसी के सख्त नियम नहीं होने की वजह से आसानी से फिटनेस सर्टिफिकेट पा जाते हैं.

(रिपोर्ट: सैय्यद आमिर हुसैन)

Scrap Policy Launch scrap policy news scrap policy Scrap Policy News Update vehicle scrap policy
Advertisment
Advertisment