Advertisment

वंदे स्लीपर कोच में इतने दिनों में सफर कर पाएंगे आप, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताई तारीख

Vande sleeper coach: जल्द ही रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों में वंदे स्लीपर कोच दौड़ते हुए दिखेंगे. जिनसे कम पैसों में भी आप अच्छी और सुगम यात्रा कर पाएंगे. रेल मंत्री ने रविवार को वंदे कोच चलने की की जानकारी दी.

author-image
Suhel Khan
New Update
Ashwini Vaishnav

Vande sleeper coach: भारत सरकार देश में यात्रा को सुगम बनाने के लिए लगातार काम कर रही है. फिर चाहे वह सड़कें हो, ट्रेन या फिर मेट्रो. मोदी सरकार ट्रेनों से यात्रा को भी सुगम बनाने की कोशिश कर रही है, जिससे यात्री कम पैसों में आरामदायक यात्रा कर सकें. इसी कड़ी में सरकार ट्रेनों में वंदे स्पीपल कोच लगाने जा रही है. जिसके संबंध में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को अहम जानकारी दी.

Advertisment

वंदे स्पीपर कोच में कब कर पाएंगे सफर?

दरअसल, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव रविवार को बेंगलुरु के बीईएमएल में वंदे स्लीपर कोच का निरीक्षण करने पहुंचे. इसके बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि, "हमें उम्मीद है कि अब से तीन महीने में वंदे स्लीपर कोच का यात्री परिचालन शुरू हो जाएगा, यह पूर्ण स्लीपर संस्करण है." रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि वंदे स्लीपर कोच का निर्माण पूरा हो चुका है और आने वाले कुछ दिनों में यह बीईएमएल फैक्ट्री से निकलेगा.

ये भी पढ़ें: Indigo की फ्लाइट में बम की धमकी के बाद मचा हड़कंप, जबलपुर से हैदराबाद जा रहा था विमान

उन्होंने कहा कि, "हम आज एक बहुत ही महत्वपूर्ण यात्रा शुरू कर रहे हैं जैसा कि आप जानते हैं कि वंदे भारत चेयर-कार की सफलता के बाद, वंदे स्लीपर का निर्माण और डिजाइनिंग कुछ ऐसा था जिसका हम सभी इंतजार कर रहे थे. हम सभी विनिर्माण पर काम कर रहे थे इसका निर्माण पूरा हो गया है. वंदे स्लीपर आने वाले दिनों में बीईएमएल फैक्ट्री से निकलेगा."

ये भी पढ़ें: KC Tyagi Resigns: केसी त्यागी ने JDU के प्रवक्ता पद से दिया इस्तीफा, जानें क्या है वजह

उन्होंने कहा, "यह एक लंबी यात्रा थी. एक नई ट्रेन को डिजाइन करना जटिल काम है. वंदे स्लीपर में कई नई सुविधाएं हैं." उन्होंने कहा कि वंदे भारत चेयर-कार, वंदे स्लीपर, वंदे मेट्रो और अमृत भारत भारत में लोगों के यात्रा करने के तरीके को बदल देंगे. रेल मंत्री ने कहा कि, "ये परियोजनाएं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में महत्वाकांक्षी भारत को दर्शाती हैं."

ये भी पढ़ें: Assam: मुस्लिम सियासत में हिमंता ने मचाया तहलका! जानिए क्यों कहे जाने लगे हिंदुत्व के बड़े खिलाड़ी?

बता दें कि इससे पहले दिन में, वैष्णव ने बीईएमएल में मानक और ब्रॉड गेज रोलिंग स्टॉक निर्माण के लिए एक नए हैंगर की आधारशिला रखी. बीईएमएल में कार्यक्रम के बाद रेल मंत्री मल्टी-डिसिप्लिनरी डिविजनल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (एमडीडीटीआई), बेंगलुरु (रेलवे ट्रेनिंग सेंटर) में प्रशिक्षुओं और कर्मचारियों से भी मुलाकात करेंगे.

ashwini vaishaw Indian Railway Vande Sleeper Coach Minister of Railways of India
Advertisment