Delhi Weather: राजधानी दिल्ली में दो दिन भारी बारिश का अनुमान, ऑरेंज अलर्ट जारी, तेज हवाओं की संभावना

दिल्ली में अगले दो दिन भारी बारिश का अनुमान हैं. उमस से लोगों को राहत मिलेगी. विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

author-image
Publive Team
New Update
Monsoon

Monsoon ( Photo Credit : Social Media)

राजधानी दिल्ली में फिर गर्मी का सितम छा गया है. आज उमस से लोग खूब बेहाल दिखे. हालांकि, दिल्ली में अगले दो दिन बारिश होने के आसार है. मौसम विभाग ने बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि मंगलवार को राज्य में तेज बारिश हो सकती है. इस दौरान, 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा और धूल भरी आंधी चलेगी. आसमान में बादल छाए रहेंगे. सोमवा को सुबह से बादल थे पर 12 बजे के बाद धूप निकल आई, जिसने उमस को बढ़ा दिया. सोमवार को अधितम तापमान 36 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

Advertisment

राजधानी में सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 105 रहा, जो मध्यम श्रेणी है. अधिकतम इलाकों में एक्यूआई 200 के नीचे दर्ज किया गया. एक्यूआई गुरुवार तक मध्यम श्रेणी में ही रहने का अनुमान है. एनसीआर में नोयडा सबसे साफ रहा. यहां का एक्यूआई 72 था. 

जानें दिल्ली एनसीआर का एक्यूआई…

  • ग्रेटर नोयडा- 124
  • फरीदाबाद- 131
  • गुरुग्राम- 118
  • गाजियाबाद- 96

दिल्ली में जानलेवा बनी बारिश

इसके अलावा, बीते दो दिनों में हुई दिल्ली की बारिश जानलेवा साबित हुई है. अलग-अलग हिस्सों से कई दर्दनाक घटनाएं सामने आईं. शुक्रवार को जहां भारी बारिश के कारण उत्तर पश्चिमी दिल्ली के बादली में पानी से भरे अंडरपास में शनिवार को दो लड़के डूब गए, तो वहीं ओखला में 60 वर्षीय दिग्विजय कुमार चौधरी अपने स्कूटर के साथ पानी से भरे अंडरपास में डूब गए.  

गुजरात में भी पानी से हाहाकार

गुजरात में भी बारिश का कहर नजर आने लगा है. सूरत, अमरेली और वलसाड समेत राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है, जिसके चलते इन इलाकों में गंभीर जलजमाव की समस्या पैदा हो गई है. सड़कों पर लबालब भरे पानी के कारण वाहनों को आवाजाही में काफी दिक्कत पेश आ रही है. आमजन के लिए घर से बाहर कदम रखना तक दूभर हो गया है. IMD वैज्ञानिक प्रदीप शर्मा के मुताबिक, अगले 5 दिनों में गुजरात के सभी हिस्सों में बारिश होगी. गुजरात क्षेत्र के लिए बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. भरूच, सूरत, नवसारी, वलसाड और दादरा नगर हवेली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Source : News Nation Bureau

Delhi Weather updates delhi rain heavy Rain in Delhi Delhi Weather
Advertisment
Advertisment