Advertisment

5 Types of Cheela: अब सुबह के नाश्ते की टेंशन खत्म, झटपट बनकर तैयार होगा ये हेल्दी नाश्ता

अगर आप भी सुबह उठकर रोज यही सोचते हैं कि आज ब्रेकफास्ट में क्या बनाएं? तो एक बार ये रेसिपी घर पर जरूर ट्राय करें. ये बनाने में काफी आसान है. बता दें कि ये टेस्टी के साथ-साथ हेल्दी भी होता है.

author-image
Pooja Kumari
New Update
daf

5 Types of Cheela: हर घर की एक की कहानी हती है, कि सुबह उठकर नाश्ते में क्या बनाएं? जिससे घर के सभी सदस्य आसानी से ब्रेकफास्ट कर लें. ऐसे में आज हम आपके इस टेंशन को काफी हद तक दूर कर सकते हैं. बता दें कि अगर आप भी सुबह उठकर रोज यही सोचते हैं कि आज ब्रेकफास्ट में क्या बनाएं? तो एक बार ये रेसिपी घर पर जरूर ट्राय करें. ये खाने में हेल्दी के साथ-साथ टेस्टी भी होता है. 

Advertisment

मूंग दाल का चीला

नाश्ते में आप मूंग दाल का चीला भी बना सकते हैं. इसमें फाइबर होने के साथ प्रोटीन भी होता है. इसके सेवन से आपको काफी देर भूख नहीं लगेगी. ये खाने में काफी हेल्दी होता है. इसके लिए आपको मूंग दाल को कुछ घंटों के लिए पानी में भिगोकर रखना है. उसके बाद इसका पेस्ट बना लें. इसमें नमक, मिर्च, धनिया डालें. इसमें आप कद्दूकस किया हुआ पनीर भी डाल सकते हैं. इससे बच्चे हो या बड़े आसानी से खा लेंगे. क्योंकि ये खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. 

खीरे का चीला

गर्मियों के दिनों में नाश्ते के लिए खीरे का चीला बेहतर ऑप्शन है. ये शरीर में पानी की कमी दूर करता है और शरीर को हाइड्रेट रखता है. खीरे का चीला बनाने के लिए बाउल में खीरा कद्दूकस करके रख लें. इसका पानी निकाल लें और इसमें बेसन, आटा और सभी मसाले डालें. स्वाद के लिए इसमें प्याज, धनिया और हरी मिर्च भी डालें. चीले को तैयार करके इसे आप अपनी पंसद के अनुसार किसी भी चटनी के साथ खा सकते हैं.



मिक्स वेज चीला

इस चीला से आपको फाइबर की भरपूर मात्रा मिलेगी. ये आपको वेट लॉस में भी मदद करता है. सभी सब्जियों के इस्तेमाल होने के कारण ये गर्मियों के लिए अच्छा ऑप्शन है. मिक्स वेज चीला बनाने के लिए बेसन में सभी सब्जियां बारीक कांट लें. इसका घोल बना लें और इसमें मसाले भी मिलाएं. तवे पर दोनों तरफ से सेक कर चीले को किसी भी चटनी के साथ सर्व करें. 

ओट्स का चीला 

अगर आप अपना वेट लॉस करना चाहते हैं या फिर डाइटिंग पर हैं, तो आप ब्रेकफास्ट में ओट्स चीला बनाकर खा सकते हैं इसके लिए आपको ओट्स को पानी में भिगोकर रखना है. कुछ घंटे बाद इसे मिक्सी जार में पीस लें. इसके पेस्ट में अपनी मनपसंद की कोई भी सब्जियां डालें. ध्यान रहे इसे नॉन-स्टिक पैन पर ही बनाएं. रोजाना इसके सेवन से आपको वेट लॉस में मदद मिलेगी. 

बेसन का चीला 

Advertisment

ब्रेकफास्ट में आप बेसन चीला बनाकर तैयार कर सकते हैं. इससे आपको सभी पोषक तत्व मिलेंगे. बेसन का चीला आमतौर पर सभी को पसंद होता है.ये खाने में भी काफी टेस्टी होता है. चीला बनाने के लिए बेसन को पानी में घोल लें. इसमें टमाटर, प्याज, धनिया, मिर्च और मसालें मिलाएं. स्टफिंग के लिए इसमें पनीर या टोफू भी डाल सकते हैं. इसे सॉस या दही के साथ खा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Hartalika Teej 2024 Payal Designs: हरतालिका तीज पर आप भी ट्राई करें पायल की ये खूबसूरत डिजाइन, देखते रह जाएंगे लोग

paneer cheela recipe cucumber cheela Besan Cheela 5 Types of Cheela
Advertisment
Advertisment