Advertisment

AC Smells: क्या आपको भी एसी से आती हैं अलग- अलग बदबू, तो हो जाएं सावधान

AC Smells: वैसे तो गर्मी के मौसम में एसी एक दम बढ़िया चलता है, लेकिन दिक्कत तब आती है. जब उसमें से बदबू आती है. लेकिन वहीं कुछ दिनों से एसी की कई तरह की दिक्कतें सामने आ रही है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
ac

AC Smells : गर्मी के मौसम में जो चीज हमें सबसे ज्यादा राहत देती हैं, वो एसी है. उमस भरे मौसम से छुटकारा पाने के लिए हर कोई एसी का सहारा लेता है. लेकिन वहीं कुछ दिनों से एसी की कई तरह की दिक्कतें सामने आ रही है. जैसे की कभी एसी का ब्लास्ट होना तो कभी एसी की बदबू दोनों ही बड़ी परेशानी देते है. वहीं एसी में ये बदबू बारिश के कारण आती है. जो कि आपकी सेहत के लिए भी अच्छी नहीं होती है. 

Advertisment

एसी के एयर फिल्टर को साफ करवाएं 

एसी से कई बार ऐसी बदबू आती है. जिसकी वजह से सांस लेना दूभर हो जाता है. अगर आपके एसी में से गंदे मौजे जैसी बदबू आती है, तो आपके एसी के एयर फिल्टर में धूल जम जाती है. जिससे उसमें फूफंद लग जाती है. जिसके लिए आपको एसी के एयर फिल्टर और वॉटर ड्रे को साफ करवाना चाहिए. 

एसी में कीड़े मकौड़े 

एसी में कई बार अजीब सी ही बदबू आती है. जैसे की खराब अंडे सड़ रहे हो. अगर आपके एसी में से ऐसी स्मैल आती है, तो आपके एसी से गैस रिसाव हो रहा होगा. जिससे एसी में ब्लास्ट भी हो सकता है. ऐसी बदबू तब आती है, जब एसी में कीड़े मकौडे मर जाते हैं. इसके लिए आप अपने डक्ट फिल्टर को साफ करवाएं. 

धुएं की बदबू 

अगर एसी में से धुएं जैसी स्मैल आ रही हो तो एसी का कोई फ्लूइज लीक हो रहा होगा. इसकी वजह से कॉइल में छेद हो सकता है. इसके लिए आप तुरंत ही एसी सर्विस वाले को बुला लें और एसी ठीक करवा लें. 

सेहत के लिए खराब 

एसी से बदबू आनी हमारी सेहत के लिए भी काफी नुकसानदायक साबित होती है. इस बदबू से आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम में इंफेक्शन भी हो सकता है. जिससे आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है.

 

Advertisment

 

 

effect of Air Conditioner health ac air conditioner
Advertisment
Advertisment