Advertisment

Chanakya Niti: इन तरह के लोगों से आज ही बना लें दूरी, वरना कभी हाथ नहीं लगेगी सफलता

Chanakya Niti: चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने जीवन में आगे बढ़ने और सफलता पाने के लिए बहुत सारी बातें बताई है. जिसे अपनाकर हर इंसान आगे बढ़ेगा और सफलता प्राप्त करेगा.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
Chanakya Niti

Chanakya Niti

Chanakya Niti: चाणक्य ने अपने टाइम पर काफी सारे उपदेश दिए थे. जिन्हें लोग आज भी फॉलो करते है. वहीं चाणक्य को 20वीं सदी के सबसे विद्वान और ज्ञानी व्यक्ति में से एक माना जाता था. इन्होंने काफी सारी नीतियों भी बनाई है. जो भी इंसान चाणक्य की बात मानता है, तो उसे एक सफल और समृद्ध जीवन मिलता है. चाणक्य को कौटिल्य के नाम से भी जाना जाता है. वहीं आज हम आपको चाणक्य की कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिनसे आप सफल हो सकते हैं और आपको अपनी जिंदगी में कुछ ऐसे लोगों से दूर होने की जरूरत है. जिनकी वजह से आपकी सफलता में रुकावट आती है. ऐसे लोगों से आप जितना जल्दी दूरी बना लें. उतना आपके लिए अच्छा है.

Advertisment

बुराई करने वाले लोग 

चाणक्य के अनुसार ऐसे लोगों से दूरी बना लें, जो कि हमेशा झूठ बोलते हैं या फिर आपके जरूरत के टाइम पर आपके काम नहीं आते है. इसके साथ ही वो बताते है कि पीठ पीछे बुराई करने वालों से दूर रहें. वहीं जो लोग ईर्ष्या का भाव होता है. ऐसे लोगों से हमेशा दूरी बनाकर रहें. 

काम निकलाने वाले लोग 

चाणक्य के अनुसार हमेशा ऐसे लोगों से दूर रहें जो कि आपसे अपना काम निकलवाते है. ऐसे लोग कभी भी आपका एहसान नहीं मानते हैं. वहीं ऐसे लोग हमेशा आपकी कमियां ही निकालते है और ये कभी भी आपकी तारीफ भी नहीं करते है. 

रोने की आदत 

काफी लोग ऐसे होते है, जिन्हें रोने की आदत होती है. वो हर टाइम रोते ही रहते है. ऐसे लोग आपको भी अपने जैसे ही बना देते हैं. अगर आप ऐसे लोगों के साथ रहते है को नकारात्मक सोच रखते है. 

जिन लोगों का ईमान नहीं होता 

ऐसे लोगों से हमेशा दूर रहना चाहिए. जो लोग अधर्मी होते है और इनका कोई ईमान भी नहीं होता है. धर्म के मार्ग से भटके होने के चलते ये कोई भी गलत काम कर सकते हैं. ऐसे लोग आपकी सफलता में कांटा बनते है. 

दूसरों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने 

Advertisment

अंहकारी इंसान से हमेशा दूरी बनाकर रखें. ऐसे इंसान आपकी भावनाओं को ठेस पहुंचाते है. वहीं ऐसे लोग हमेशा दूसरों को नीचा दिखाने का काम करते हैं. 

गुस्सैल लोग 

चाणक्य नीति के अनुसार आपको इस तरह के व्यक्ति से हमेशा दूर रहना चाहिए जिन्हें अकसर गुस्सा आता है या फिर जो अकसर क्रोधित ही रहते हैं. इस तरह के जो लोग होते हैं वे कई बार गुस्से में गलत फैसला ले लेते हैं जिसकी वजह से आपको भी परेशानी हो सकती है. 

ये भी पढ़ें - Premanand Maharaj Tips: इंसान को एक दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए, प्रेमानंद महाराज ने बताया सटीक जवाब

 

chanakya niti angry people Acharya chanakya niti gyan Chanakya Niti chanakya niti chanakya Acharya Chanakya niti chanakya niti business success chanakya niti brain chanakya niti chamatkari mantra Chanakya Niti about life
Advertisment
Advertisment