Advertisment

Acharya Balkrishna Tips: आचार्य बालकृष्ण ने बताया BP कम करने के ये उपाय, 99% लोगों को नहीं पता होंगे इसके फायदे

Acharya Balkrishna Tips: इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि उन्हें ना जानें कितनी तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. आचार्य बालकृष्ण ने एक वीडियो शेयर की है. जिसमें उन्होंने बताया कि आप बीपी की दिक्कत से कैसे छुटकारा पा सकते है

author-image
Nidhi Sharma
New Update
Acharya Balkrishna Tips

Acharya Balkrishna Tips

Acharya Balkrishna Tips: आजकल लोगों की जो आदत है वो देर रात तक सोने की और सुबह लेट तक उठने की हो गई है. जिसकी वजह से उन्हें काफी सारी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं इन दिनों काफी लोगों को बीपी की दिक्कत हो रही है. पहले ये दिक्कत कुछ ही लोगों को होती थी. लेकिन आजकल ये दिक्कत आम हो रही है. जिसकी एक आम वजह नींद और खराब खानपान भी हो सकती है. वहीं हाल ही में आचार्य बालकृष्ण ने एक वीडियो शेयर की है. जिसमें उन्होंने बताया कि आप बीपी की दिक्कत से कैसे छुटकारा पा सकते है. आइए आपको बताते है. 

Advertisment

बीपी के मुख्य कारण

टाइम पर खाना ना खाना, लंबे टाइम तक स्मार्टफोन इस्तेमाल करना और एक्सरसाइज ना करना. इसके अलावा टाइम से ना सोना और टाइम से ना उठना. साथ ही जीवनशैली का भी बीपी का एक मुख्य कारण होता है. 

क्या है इसके लक्षण 

जब आपका रक्तचाप 180/120 mmHg या उससे अधिक होता है, तो आपको सिरदर्द, दिल की धड़कन तेज़ होना या नाक से खून आना जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं. 

इन चीजों से होता है बीपी 

बीपी आयरन, विटामिन बी12 और विटामिन बी9 की कमी लो ब्लड प्रेशर का कारण बन सकती है क्योंकि वे शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने की क्षमता को प्रभावित करते हैं.

अंजीर है फायदेमेंद 

अंजीर हमारी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इसमें काफी सारे पोषक तत्व होते है. आयुर्वेद में भी अंजीर के कई फायदे बताएं है. इसे खाने से इंसान एनर्जेटिक रहता है और इससे शरीर की कमजोरी दूर होती है. 

आचार्य बालकृष्ण ने बताए खाली पेट अंजीर खाना 

Advertisment

सुबह खाली पेट 4 से 5 भीगे हुए अंजीर खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है. इसमें फाइबर होता है जो पेट को साफ करता है. रोजाना अंजीर खाने से पाचन ठीक रहता है और गैस, अपच और एसिडिटी का समस्या से निजात मिलता है. रोजाना सुबह अंजीर का सेवन करने से पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है क्योंकि इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इससे आपको अनहेल्दी चीजों की क्रेविंग्स नहीं होती है. जिससे वजन तेजी से कम होता है. 

बीपी के लिए ऐसे फायदेमंद अंजीर 

हाई बीपी के मरीजों को रोजाना सुबह अंजीर का का सेवन करना चाहिए. बीपी को कम करने में अंजीर काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम होता है जो बीपी को नॉर्मल रखने में मदद करता है. दुबले-पतले और कमजोरी के शिकार लोगों के लिए भी अंजीर काफी फायदेमंद माना जाता है. रोजाना 4-5 अंजीर को भिगोकर सुबह खाने से किसी भी तरह की शारीरिक कमजोरी दूर हो जाती है. रोजाना अंजीर खाने से शरीर में खून की कमी भी दूर होती है. इससे एनीमिया से छुटकारा मिलता है. महिलाओं को तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Anjeer for Energy benefits of anjeer anjeer benefits as food anjeer benefits in hindi High Blood Pressure problem Patanjali MD Acharya Balkrishna Acharya Balkrishna anjeer benefits anjeer anjeer ke fayde health benefits of anjeer
Advertisment
Advertisment