Advertisment

Acharya Balkrishna Tips: सुबह उठकर सबसे पहले क्या करना चाहिए? 99% लोग करते है ये गलती, जानें आचार्य बालकृष्ण से

Acharya Balkrishna Tips:हाल ही में आचार्य बालकृष्ण की एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है. जिसमें उन्होंने कुछ ऐसी चीज बताई है, जो कि इंसान सुबह उठकर करता है और उसका उसकी सेहत पर काफी ज्यादा असर पड़ता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
Acharya Balkrishna Tips (3)

Acharya Balkrishna Tips(Social Media)

Acharya Balkrishna Tips: काफी सारे लोग ऐसे होते है जो कि सुबह उठकर फोन इस्तेमाल करने लग जाते है. इसके अलावा कुछ लोग सुबह उठकर चाय पीने लग जाते है. तो कुछ को सुबह- सुबह कॉफी पसंद होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी इन सब चीजों का आपकी लाइफ पर कितना ज्यादा असर पड़ता है. वहीं काफी सारी चीज ऐसी है, जो आप सुबह उठकर करते है. जिसका आपकी सेहत पर काफी ज्यादा असर पड़ता है. हाल ही में आचार्य बालकृष्ण की एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है. जिसमें उन्होंने कुछ ऐसी चीज बताई है, जो कि इंसान सुबह उठकर करता है और उसका उसकी सेहत पर काफी ज्यादा असर पड़ता है. आइए आपको बताते है कि ऐसी कौन सी चीज है, जो आपको नहीं करनी चाहिए. 

Advertisment

अपने चेहरे को शीशे में देखे 

आचार्य बालकृष्ण के मुताबिक आप अपने चेहरे को रोजाना सुबह उठकर शीशे में देखे. इससे आपको स्वास्थ्य समस्याओं का प्रारंभिक संकेत दे सकता है. जैसे की आंखों में सूजन, सिर दर्द. अगर आप सुबह उठकर शीशा देखेंगे तो इससे आपको अपनी बीमारियों के बारे में पता चल जाएगा. 

कुल्ला करें 

Advertisment

आचार्य बालकृष्ण बताते है कि आप सुबह सबसे पहले उठते ही पानी पीने की आदत डालें और सुबह सुबह कुल्ला करें. इससे आपकी बॉडी में डिहाइड्रेशन की दिक्कत नहीं होगी और आप काफी ज्यादा फ्रेश फील करोगे. वहीं आयुर्वेद के अनुसार, सुबह पानी पीने से शरीर की काफी सारी बीमारियां ठीक होती हैं. इसके अलावा बालकृष्ण ने बताया कि आप जो पानी पिएं. उसे रात में तांबे के बर्तन में रखें. 

तांबे के बर्तन के फायदे 

बालकृष्ण ने बताया कि तांबे का पानी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है. इसके अलावा उन्होंने बताया कि प्लास्टिक के बर्तनों का इस्तेमाल ना करें. ये आपके स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा हानिकारक होता है. साथ ही उन्होंने बताया कि आप रोजाना सुबह उठते ही लगभग 1 लीटर पानी पिएं. इसके साथ ही आप पानी को हमेशा बैठकर पिएं. क्योंकि अगर आप खड़ें होकर पानी पीते हैं, तो इससे जोड़ों में दर्द की दिक्कत हो सकती है. 

Advertisment

इन चीजों से करें दिन की शुरुआत 

आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि काफी सारे लोग अपने दिन की शुरुआत चाय और कॉफी से करते है जो कि आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा हानिकारक है. आपको अपने दिन की शुरुआत चाय की जगह अपने हाथों और चेहरे को देखकर करनी चाहिए. यह आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा हानिकारक साबित हो सकता है. 

ये भी पढ़ें - Acharya Balkrishna Tips: आचार्य बालकृष्ण ने बताया BP कम करने के ये उपाय, 99% लोगों को नहीं पता होंगे इसके फायदे

Advertisment

ये भी पढ़ें - Weight Loss Tips: अब मोबाइल फोन से होगा वेट लॉस, यहां जानें आसान तरीका

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Drinking Water In Morning morning Acharya Balkrishna Tips Daily morning mantra Patanjali MD Acharya Balkrishna 5 Things to do Every Morning Acharya Balkrishna
Advertisment
Advertisment