Advertisment

Acharya Balkrishna Tips: हर बीमारी का इलाज है ये हरी पत्तियां, आचार्य बालकृष्ण ने बताएं अनोखे फायदे

Acharya Balkrishna Tips: लोगों की लाइफस्टाइल की वजह से उन्हें काफी सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जिसकी वजह से लोगों को काफी सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता है.

Advertisment
author-image
Nidhi Sharma
New Update
Acharya Balkrishna Tips (Social Media)

Acharya Balkrishna Tips (Social Media)

Advertisment

Acharya Balkrishna Tips: इन दिनों मौसम काफी ज्यादा बदल रहा है. जिसकी वजह से लोगों को काफी सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. बीमारियों की वजह से शरीर अंदर से एकदम खोखला हो जाता है. जिसके बाद लोग उन बीमारियों के लिए घर पर कुछ उपाय करने की जगह सीधा डॉक्टर का दरवाजा खटखटाते है. हाल ही में आचार्य बालकृष्ण ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है. जिसमें उन्होंने बीमारियों के इलाज के लिए एक हरे पत्ते का जिक्र किया है. आइए आपको बताते है उसके बारे में बताया है. 

Advertisment

धनिया का इस्तेमाल 

धनिया भारत में जब लोग घरों में सब्जी बनाते हैं तो उसमें खूशबू लाने के लिए या सजाने के हरा धनिया इस्तेमाल करते हैं. वहीं जब महिलाएं सब्जी लेने जाती है तो सब्जी वाले से धनिया फालतू लेती है. खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. आयुर्वेद में धनिये के बीजों के कई फायदों के बारे में बताया गया है.

खून की दिक्कत के लिए

Advertisment

शरीर में अगर खून से जुड़ी कोई भी दिक्कत हो तो चार से पांच पत्तों का रस निकालकर पी लें.

ओवर ब्लीडिंग 

जिन महिलाओं को ओवर ब्लीडिंग की दिक्कत होती है उन्हें धनिया पत्तों के रस में चने की दाल बराबर कपूर मिलाकर पी लें. इसके अलावा जिन महिलाओं को व्हाइट डिस्चार्ज होता है उनके लिए भी धनिया काफी फायदेमंद  है. इसके लिए धनिया पत्तियों का रस निकाल कर दस पंद्रह ग्राम कपूर में मिलाकर पी लें.

Advertisment

शरीर को ठंडा 

गर्मियों के मौसम में आप इसके पत्तों का रस निकालकर शरबत बनाकर भी पी सकते हैं. इससे आपके शरीर को ठंडक मिलेगी.

STI और पेट की दिक्कत 

Advertisment

जिन लोगों को यौन संचारित संक्रमण (STI) है उनके लिए धनिया काफी लाभकारी होता है. धनिया के पीसकर शरबत बना लें और उसमें बादाम मिलाकर पिएं तो लाभ मिलेगा. इसके अलावा जिन लोगों को पेट की दिक्कत होती है उनके लिए भी यह काफी फायदेमंद है. इससे गैस, अपच और ब्लोटिंग जैसी समस्याएं नहीं होती हैं.

यौन इच्छा पर असर

धनिया का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से आपकी यौन इच्छा पर बुरा असर पड़ सकता है. इसका ज्यादा सेवन करने से आपकी सेक्स ड्राइव कम हो सकती हैं. जरूरी है कि आप सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें.

Advertisment

शरीर का दर्द होता है दूर 

एक चम्मच धनिया और एक चम्मच आंवला के पाउडर को पानी में मिक्स करके पी लें, इससे एसिडिटी की समस्या दूर होती है. अर्थराइटिस का समस्या से जूझ रहे लोग धनिया के बीज, मेथी और अजवाइन को भूनकर इसका पाउडर बना ना लें और इसका सेवन करें. इससे आपके शरीर का दर्द और सूजन कम हो जाएगी.

ये भी पढ़ें - क्या होता है डोपामाइन हार्मोन, लोग करते हैं अजीबोगरीब हरकतें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Patanjali MD Acharya Balkrishna Acharya Balkrishna Dhaniya dhaniya water dhaniya ke beej Acharya Balkrishna Tips
Advertisment
Advertisment