Advertisment

Acharya Balkrishna Tips: आचार्य बालकृष्ण ने बताया इस ड्राई फ्रूट को खाने का तरीका, 99% लोगों को नहीं पता फायदा

Acharya Balkrishna Tips: काफी लोगों को ऐसा लगता है कि गर्मी में खजूर नहीं खाना चाहिए. इससे शरीर में दिक्कत होती है. वहीं हाल ही में आचार्य बालकृष्ण ने खजूर को खाने का तरीका और फायदा बताया है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
Acharya Balkrishna Tips

Acharya Balkrishna Tips

Acharya Balkrishna Tips: खजूर, बादाम, अखरोट और काजू की तरह ही ड्राई फ्रूट है. जो कि हमरी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. वहीं अगर आप रोजाना खजूर खाएंगे, तो इससे आपको काफी बीमारियों से छुटकारा मिलेगा. वहीं खजूर एक ऐसा ड्राई फ्रूट है. जिसकी तासीर गर्म होती है. वहीं गर्मी में इसको खाने से बॉडी में हीट का खतरा बढ़ता है. खजूर में हाई फाइबर, पोटैशियम और आयरन होता है. अगर गर्मी में आप इसको खाते है, तो इससे बॉडी में ही बढ़ने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. वहीं हाल ही में आचार्य बालकृष्ण ने गर्मी में इसको कैसे खाए और इसके फायदे बताए है. आइए आपको इसको खाने का तरीका और फायदे बताते है. 

Advertisment

बिस्तर में पेशाब करने वाले बच्चों के लिए फायदेमंद 

छोटे बच्चे जो रात के समय नींद में बिस्तर में पेशाब करते हैं, उनके लिए खजूर काफी फायदेमंद साबित होता है. खजूर को कूटकर काले तिल के साथ मिक्स करके लड्डू जैसा बनाकर बच्चे को खिलाने से बच्चा रात के समय बिस्तर में पेशाब नहीं करेगा.

यूरिन की दिक्कत के लिए फायदेमंद 

अगर आपको यूरिन की कोई दिक्कत हो रही है, तो आप खजूर खा सकते हैं. वहीं जिन पुरुषों को प्रोस्टेट की दिक्कत होती है और बार  बार पेशाब आता है. वो लोग भी खजूर का सेवन कर सकते हैं. वहीं जिन लोगों को यूरिन कम आता है, उन लोगों को खजूर की पत्तियों को कूटकर उसका शर्बत बना लेना चाहिए और उसे पीना चाहिए. 

अर्थराइटिस के लिए फायदेमंद

अर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी खजूर काफी फायदेमंद साबित होता है. इसे रोजाना खाने से अर्थराइटिस के दर्द को कम किया जा सकता है.

किडनी के मरीजों के लिए 

जिन लोगों को किडनी से जुड़ी बीमारियां है, उन लोगों को खजूर का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा आप खजूर की पत्ती का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

हीमोग्लोबिन का लेवल 

Advertisment

जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है और हीमोग्लोबिन का लेवल काफी कम है तो उनके लिए खजूर काफी अच्छा माना जाता है.

कब्ज की दिक्कत दूर  

अगर आप खजूर को दूध में पकाकर खाते हैं, तो यह काफी फायदेमंद होता है. वहीं इससे कब्ज की दिक्कत भी दूर होती है. 

बवासीर के लिए फायदेमंद 

खजूर का सेवन करने से बवासीर की बीमारी में भी काफी फायदा मिलता है. इसके लिए दूध में पकाकर इसका सेवन करें. लेकिन ध्यान रहे कि इसे कम से कम मात्रा में ही खाएं.

शरीर की कमजोरी के लिए 

खजूर शारीरिक कमजोरी को कम करने और क्षमता को बढ़ाने का भी काम करता है. तो अगर आपके शरीर में किसी भी तरह की कमजोरी रहती है तो खजूर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें - Premanand Maharaj Tips: प्रेमानंद महाराज की इस टिप्स से नहीं पडेगी अलार्म की जरूरत, बताया सुबह जल्दी उठने का तरीका

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

summer season khajur benefits Dates Patanjali MD Acharya Balkrishna khajur Acharya Balkrishna
Advertisment
Advertisment