Advertisment

Acharya Balkrishna Tips: बुखार से लेकर कब्ज तक हर चीज के लिए वरदान है ये बीज, आचार्य बालकृष्ण ने बताया खाने का तरीका

Acharya Balkrishna Tips: इन दिनों मॉनसून का मौसम चल रहा है. जिसमें जुकाम, खांसी और बुखार काफी आम बात है. वहीं यह मौसम अपने साथ काफी सारी बीमारियां लेकर आता है.

author-image
Nidhi Sharma
एडिट
New Update
Acharya Balkrishna Tips

Acharya Balkrishna Tips

Acharya Balkrishna Tips: कुछ ही महीनों में बारिश का मौसम शुरु होने वाला है. जिसमें बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा रहता है. वहीं इस मौसम में मसालेदार, तला-भुना खाया जाता है. जिससे की पेट की काफी सारी दिक्कत हो जाती है. जिसके लिए काफी सारे लोग डॉक्टर का सहारा लेते है. वहीं प्रेग्नेंसी के टाइम काफी सारी महिलाओं को उल्टी की दिक्कत या फिर जी मचलने की दिक्कत होती है. इन सभी दिक्कतों के लिए हाल ही में आचार्य बालकृष्ण ने एक वीडियो शेयर की है. जिसमें उन्होंने इन सभी दिक्कतों से दूर होने के लिए धनिया का किस तरह इस्तेमाल करना है वो बताया है. आइए आपको बताते है कि आप किस तरह धनिया के बीज को खा सकते है. 

Advertisment

कब्ज के लिए इस तरह करें इस्तेमाल 

अगर आपको कब्ज की दिक्कत हैं, तो आप धनिया के बीजों को मिश्री के साथ खा सकते हैं. इससे आपको कब्ज से जल्दी राहत मिलेगी. वहीं धनिया में अच्छा फाइबर मिलता है. जो कि पाचन तंत्र को बढ़ावा देता है. साथ ही इससे पेट दर्द, गैस जैसी दिक्कत से राहत मिलती है. वहीं धनिया में थाइमोल यौगिक पाचन रस होते है. वहीं मिश्री डाइजेशन के लिए मददगार होता है. आप इन दोनों चीजों को पीसकर पाउडर बना लें और हल्के गुनगुने पानी के साथ इसका पाउडर ले ले. 

खांसी और बुखार में मददगार 

आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि खांसी के लिए आप धनिया को हल्का सा भूनकर इसका पाउडर तैयार कर लें और पाउडर के हिसाब से शहद मिलाकर इसको जिसको भी खांसी और बुखार है उसको चटाएं. इससे खांसी जल्दी ठीक होगी. वहीं बुखार के लिए आप धनिया को पानी में उबाल लें. वहीं जब पानी एक चौथाई हो जाएं, तो इसे पिलाएं. 

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद 

प्रेग्नेंसी में काफी सारी महिलाओं को उल्टी ज्यादा होती है साथ ही उनका जी भी मिचलता है. जिसके लिए वो धनिया के पाउडर में सुबग-शाम पानी या दूध में मिश्री मिलाकर खा सकती हैं. 

आंखों की दिक्कत के लिए 

अगर आपको आंखों में जलन, धुंधलापन है तो आप आंवला के 4 से 5 मोटे टुकड़े और 4 से 5 धनियों के दानों को रात भर के लिए एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें और सुबह पानी से इसे धोएं. 

ये भी पढ़ें - अगर आप भी खाना खाने के बाद नहीं खाते मीठा, तो यहां जानिए इसके जबरदस्त फायदे

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Dhaniya dhaniya water fever Constipation Acharya Balkrishn constipation problem Patanjali MD Acharya Balkrishna constipation in winter Best Tips For Constipation constipation cure dhaniya ke beej constipation relief Tips constipation relief
Advertisment
Advertisment