Advertisment

Acharya Balkrishna Tips: आचार्य बालकृष्ण ने बताया गले में इंफेक्शन के लिए जबरदस्त नुस्खा, ये दो मसाले बस चबा लें

जैसे ही लोग सुबह सोकर उठते हैं उनके गले में दर्द, तेज चुभन, खराश जैसी समस्या होती है. बारिश में गले में दर्द का अहसास अधिककर लोगों को बेहद परेशान करता है.

author-image
Neha Singh
New Update
Acharya Balkrishna (1)

Acharya Balkrishna Tips

Acharya Balkrishna Tips: बदलते मौसम में अक्सर लोगों को गले में इंफेक्शन की समस्या से दो-चार होना पड़ता है. जैसे ही लोग सुबह सोकर उठते हैं उनके गले में दर्द, तेज चुभन, खराश जैसी समस्या होती है. बारिश में गले में दर्द का अहसास अधिककर लोगों को बेहद परेशान करता है. इसके चलते कई बार उन्हें बोलने में भी कठिनाई होती है. वहीं, अगर आपको भी अक्सर इस तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो ये आर्टिकल पूरा पढ़ें.  इस परेशानी से निजात पाने के लिए बाबा रामदेव के सहयोगी और आयुर्वेद केन्द्र पतंजलि योगपीठ के अध्यक्ष आचार्य बालकृष्ण (Acharya Balkrishna) ने एक ऐसा नुस्खा बता रहे हैं, जो आपके गले से जुड़ी इन तमाम परेशानियों से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है. आइए जानते इसके बारे में. इसके लिए बस आपको दो मसालों को थोड़ी देर चबाना होगा. 

Advertisment

बारिश में क्यों होता गले में इंफेक्शन 

अक्सर लोगों के मन में सवाल होता है कि बारिश में गले में इंफेक्शन क्यों होता है? इसके बारे में हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि मौसम बदलने पर लोग बैक्‍टीर‍िया और वायरस की चपेट में जल्दी आ जाते हैं, इससे गला संक्रम‍ित हो जाता है और इसी संक्रमण के कारण गले में सूजन, दर्द, खराश और तेज चुभन जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं. इससे बचने के लिए आप आयुर्वेद का सहारा ले सकते हैं. 

जानिए कौन से हैं वो चमत्कारिक मसाले

आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि अगर आप गले से जुड़ी परेशानियों का सामना कर रहे हैं, तो रोज सुबह 4 से 5 दाने सूखे धनिया में 1-2 काली मिर्च मिलाएं और दोनों को धीरे-धीरे चबाएं. धनिया और काली मिर्च से निकलने वाले रस को निगलते रहें. ऐसा करने पर आपको गले में दर्द, सूजन और आवाज बैठने की समस्या से तुरंत लाभ मिल सकता है. ये बेहद असरदार नुस्खा है. इसे फॉलो करके आप गले के इंफेक्शन में तुरंत फायदा पा सकते हैं. आप चाहें तो दिन में एक से दो बार इस नुस्खे को अपना सकते हैं. इससे आप गले से जुड़ी परेशानियों से बचे रहेंगे.

सूखा धनिया

गले में इंफेक्शन के लिए पहला जो चमत्कारिक मसाला है वो है सूखा धनिया. हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक सूखे धनिया में उच्च एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. ऐसे में ये गले से जुड़ी समस्या से निजात पाने में असरदार साबित हो सकता है. इसके अलावा ये गले में सूजन को भी कम करता है. 

काली मिर्च 

दूसरा मसाला है काली मिर्च. इसमें क्वेरसेटिन होता है जो सर्दी, खांसी और गले में इंफेक्शन के लक्षणों के प्रबंधन के लिए प्रतिरक्षा बढ़ाने का काम करता है. काली मिर्च में भी एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और कफ निस्सारण गुण होते हैं, जो श्वसन पथ में बलगम और कफ जमाव को तोड़ने में मदद करते हैं. इस तरह इन दोनों चीजों का साथ में सेवन करने से आपको गले से जुड़ी परेशानियों से राहत मिल सकती है. इसका सेवन आप रोजान कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

यह भी पढ़ें: सावधान! पड़ जाएंगे लेने के देने भूलकर ये लोग न खाएं पपीता

health lifestyle Patanjali MD Acharya Balkrishna remedy for throat infection Acharya Balkrishna
Advertisment