Advertisment

माइग्रेन पेशेंट्स के इलाज में रामबाण साबित होगा ये आयुर्वेदिक नुस्खा, आचार्य बालकृष्ण ने खोला रहस्य

माइग्रेन के दौरान दिमाग में खून की नली फैल जाती है, जिससे नर्वस सिस्टम पर दबाव पड़ता है. इस प्रेशर के कारण निकलने वाले केमिकल की वजह से व्यक्ति के सिर के एक हिस्से में बहुत ज्यादा दर्द होने लगता है.

author-image
Neha Singh
New Update
Acharya Balkrishna

Acharya Balkrishna Tips for migraine

Acharya Balkrishna Tips: दुनिया में लगभग एक अरब लोग माइग्रेन (migraine)यानी सिर में तेज दर्द से परेशान हैं. इसमें दर्द इतना ज्यादा होता है कि रोजमर्रा के कामकाज करना भी मुश्किल हो जाता है.  कभी-कभी माइग्रेन का दर्द गंभीर या असहनीय हो सकता है.  माइग्रेन के दौरान दिमाग में खून की नली फैल जाती है, जिससे नर्वस सिस्टम पर दबाव पड़ता है. इस प्रेशर के कारण निकलने वाले केमिकल की वजह से व्यक्ति के सिर के एक हिस्से में बहुत ज्यादा दर्द होने लगता है. दर्द के वक्त बस यही लगता है कि कोई ऐसी दवा मिल जाए, तो तुरंत इससे राहत दिला सके. आयुर्वेदिक विशेषज्ञ बालकृष्ण के मुताबिक इस परेशानी का इलाज आयुर्वेदिक चाय है. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

आयुर्वेदिक चाय बनाने के लिए चाहिए ये सामग्री 

एक ग्लास पानी, आधा चम्मच अजवाइन, एक कुटी हुई इलायची, एक चम्मच धनिया के बीज, 5-6 पुदीने के पत्ते.

ऐसे करें आयुर्वेदिक चाय तैयार 

Advertisment

- एक पैन में सबसे पहले पानी डालें.

- फिर इसमें अजवाइन, धनिया के बीज, इलायची और पुदीने के पत्ते डालकर कम से कम तीन मिनट तक उबालें.

- इसके बाद इसे छान लें.

- हल्का ठंडा होने के बाद पिएं.

वजन घटाने में सहायक

आचार्य बालकृष्ण का कहना है कि  ब्लोटिंग, गैस, अपच, डाइबिटीज, अस्थमा, सर्दी-जुकाम जैसी कई समस्याओं को अजवाइन के सेवन से दूर  किया जा सकता है. वजन घटाने में भी ये सहायक है. जिन लोगों को बहुत ज्यादा गैस बनती है उन्हें अजवाइन का सेवन करना चाहिए. इसमें एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव गुण होते हैं, जोकि गैस बनने की परेशानी को दूर करते हैं. 

Advertisment

हॉर्मोन्स होते बैलेंस

धनिया के बीज  सिरदर्द दूर करने में भी सहायक हैं. इसके साथ ही  हॉर्मोन्स को बैलेंस करने में मदद करते हैं. थॉयराइड की प्रॉब्लम भी दूर करते हैं. धनिया के बीज का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म सुधरता है. 

बैड कोलेस्ट्रॉल से दिलाएगा छुटकारा 

Advertisment

पुदीने की पत्तियां भी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा मिलता है. इससे मूड अच्छा रखता है. साथ ही जिन लोगों को नींद न आने की परेशानी होती है. वो लोग इसका सेवन करें. जरूर आराम मिलेगा. 

हाई ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

आचार्य बालकृष्ण का कहना है कि इलायची का काम सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाना है, बल्कि ये उल्टी, मतली, माइग्रेन, हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन और बालों को हेल्दी रखने का काम करता है.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Gut Health: ग्रीन टी में मिलाकर पिएं काली मिर्च का पाउडर मेटाबॉलिज्म को होगा दुरुस्त

DIY tips for migraine ayurvedic tea or migraine Patanjali MD Acharya Balkrishna ayurvedic tea to keep you healthy tea reliefs from headache herbal tea for headache migraine Acharya Balkrishna causes of Migraine
Advertisment
Advertisment