Advertisment

आचार्य बालकृष्ण ने बताया खाना खाकर सोए नहीं बल्कि करें ये 1 जरूरी काम

रात का खाना खाकर सीधे बिस्तर पर सोने से आपका पाचन बिगड़ सकता है. डिनर के तुरंत बाद सोने से मोटापा, सीने में जलन, गैस, एसिडिटी और ब्लोटिंग की परेशानी आपको घेर सकती है.

author-image
Neha Singh
New Update
Ayurveda

Ayurveda: हेल्दी लाइफ के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल होना बेहद जरूरी है. कई बार हम दिन भर की थकान के बाद जब घर लौटते हैं तो खा-पीकर सीधा बिस्तर पर पहुंच जाते हैं. थकान और तनाव इतना ज्यादा रहता है कि बिस्तर पर पहुंचना लाजमी भी है. लेकिन आप जानते हैं कि रात का खाना खाकर सीधे बिस्तर पर सोने से आपका पाचन बिगड़ सकता है. डिनर के तुरंत बाद सोने से मोटापा, सीने में जलन, गैस, एसिडिटी और ब्लोटिंग की परेशानी आपको घेर सकती है. इसी वजह से एक्सपर्ट डिनर करने और सोने के बीच 3 से 4 घंटे का अंतर होने की राय देते है. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट आचार्य बालकृष्ण के मुताबिक खाना खाकर सीधे सोना नहीं चाहिए बल्कि ये 1 जरूरी काम करना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

जानिए क्या है वो जरूरी काम 

आचार्य बालकृष्ण का कहना है कि रात का खाना खाने के बाद सोना नहीं बल्कि वॉक करना चाहिए. आप चाहे कितने भी थके हो,आपने कितना भी काम किया हो लेकिन डिनर के बाद वॉक करना बहुत जरूरी है. आप रात का डिनर 8 बजे,उससे पहले या बाद में करते हैं तो खाना खाने के 5-7 मिनट बाद आप वॉक कर सकते हैं. 

शुगर का स्तर रहता नॉर्मल

वॉक करने से दो बेहतरीन फायदे होते हैं. पहला फायदा वॉक करने से पाचन दुरुस्त रहता है. वॉक करने से खाना डाइजेशन की गति में पहुंच चुका होता है. दूसरा ये खाना पचाने की गति को तेज कर देता है. खाने के बाद वॉक करने से ब्लड में शुगर का स्तर भी नॉर्मल रहता है.

इतनी देर की वॉक है जरूरी

हाल में हुई एक स्पोर्ट्स मेडिसिन की रिसर्च में सामने आया है कि जो लोग डिनर के बाद वॉक करते हैं,उनको गैस की परेशानी दूर होती है. एसिडिटी, कब्ज,पेट दर्द,बदहज़मी और अपच जैसी परेशानी से निजात मिलती है. रिसर्च के मुताबिक अगर रात का खाना खाने के बाद धीमी गति से सैर करें तो ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल रहता है और इंसुलिन का स्तर स्थिर होता है. डिनर के बाद टहलने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. आयुर्वेद के मुताबिक हर व्यक्ति को खाना खाने के बाद कम से कम 20 मिनट की वॉक करना जरुरी है.

वजन को रखता कंट्रोल 

खाना खाने के बाद टहलना (Benefits of walking after dinner) आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इससे ना सिर्फ पाचन दुरुस्त रहता है बल्कि कैलोरी भी बर्न होती है. वजन को कंट्रोल करने के लिए कैलोरी को बर्न करना जरूरी है. कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि रात को भोजन के बाद हल्की गति से 30 मिनट की सैर आपकी 150 कैलोरी तक बर्न करने में मदद कर सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

यह भी पढ़ें: Third Gender Birth Reason: किन्नर बच्चा क्यों पैदा होता है? जानिए इसके पीछे की साइंस

Acharya Balkrishn खाना खाकर टहलने के फायदे Benefits of walking after dinner Allopathy vs Ayurveda ayurveda
Advertisment
Advertisment