आचार्य बालकृष्ण ने बताया सुबह सोकर उठने पर करें ये 1 जरूरी काम

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट आचार्य बालकृष्ण (Acharya Balkrishna) ने एक ऐसा नुस्खा बताया है, जो आपके गले से जुड़ी इन तमाम परेशानियों से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है. आइए जानते इसके बारे में.

author-image
Neha Singh
New Update
Acharya Balkrishna ji

Acharya Balkrishna

Ayurveda: मानसून के मौसम में अक्सर लोग गले में तेज दर्द, चुभन, खराश की समस्या से परेशान रहते हैं. कई बार सुबह सोकर उठने के बाद गले में दर्द का अहसास होता है. समस्या बढ़ने पर बोलने में भी कठिनाई होती है. अगर आपको भी अक्सर इस तरह की परेशानी से दो-चार होना पड़ता है, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि मौसम बदलने पर लोग बैक्‍टीर‍िया और वायरस की चपेट में जल्दी आ जाते हैं, इससे गला संक्रम‍ित हो जाता है.  इस परेशानी से निजात पाने के लिए बाबा रामदेव के सहयोगी (Baba Ramdev) और आयुर्वेदिक एक्सपर्ट आचार्य बालकृष्ण (Acharya Balkrishna) ने एक ऐसा नुस्खा बताया है, जो आपके गले से जुड़ी इन तमाम परेशानियों से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है. आइए जानते इसके बारे में.

Advertisment

जानिए सुबह क्या चबाना है? 

आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि अगर आपको गले से जुड़ी परेशानी है तो रोज सुबह 4 से 5 दाने सूखे धनिया में 1-2 काली मिर्च मिलाएं. दोनों को धीरे-धीरे चबाएं. धनिया और काली मिर्च से निकलने वाले रस को निगलते रहें. ऐसा करने पर आपको गले में दर्द, सूजन और आवाज बैठने की समस्या से तुरंत लाभ मिल सकता है. ये एक बेहद सरल और असरदार नुस्खा है, जिसे अपनाने से आप तुरंत फायदा पा सकते हैं. दिन में एक से दो बार इस नुस्खे को अपना सकते हैं. इससे गले से जुड़ी परेशानियों से बचे रहेंगे. अगर इंफेक्शन होता भी है तो वो भी ठीक हो जाएगा. 

ऐसे मिलता है लाभ 

हेल्थ रिपोर्ट्स में भी ये बात सामने आ चुकी है कि सूखे धनिया में उच्च एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. ऐसे में ये गले से जुड़ी समस्या से निजात पाने में असरदार साबित हो सकता है. इसके अलावा ये गले में सूजन से भी राहत प्रदान करता है. ये आयुर्वेदिक का एक कारगर नुस्खा है.

कफ जमाव को तोड़ने में मददगार 

काली मिर्च खाने के भी कई फायदे होते हैं. इसमें क्वेरसेटिन होता है जो सर्दी, खांसी और गले में इंफेक्शन के लक्षणों के प्रबंधन के लिए प्रतिरक्षा बढ़ाने का काम करता है. काली मिर्च में भी एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और कफ निस्सारण गुण होते हैं, जो श्वसन पथ में बलगम और कफ जमाव को तोड़ने में मदद करते हैं. इस तरह इन दोनों चीजों का साथ में सेवन करने से आपको गले से जुड़ी परेशानियों से राहत मिल सकती है. इसका सेवन हमेशा फायदेमंद होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: इन देशों में रहते हैं सबसे ज्यादा शाकाहारी लोग, जानिए किस नंबर पर है भारत!

symptoms of Throat Infection Throat Infection Ayurveda tips Ayurveda medicine BABA RAMDEV Allopathy vs Ayurveda ayurveda Ayurveda powerful herbs ayurveda remedies for cough remedy for throat infection Acharya Balkrishna how to cure throat infection Ayurveda in Hindi throat infection prevention
Advertisment
Advertisment