Advertisment

आचार्य बालकृष्ण ने बताया रात में सोने से पहले 7 दिन तक दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, रोग होंगे छूमंतर

Acharya Balkrishna Tips: आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि अदरक अपने औषधीय गुणों की वजह से कई समस्याओं के इलाज में मददगार होती है. यह मतली, पाचन समस्याओं, सर्दी और खांसी जैसी सामान्य मौसमी समस्याओं से राहत दिलाती है.

author-image
Neha Singh
New Update
Acharya Balkrishna Tip

Acharya Balkrishna Tip

Acharya Balkrishna Tips: बदलते मौसम में अक्सर लोग बीमार पड़ ही जाते हैं. किसी को सर्दी-खांसी हो जाती है तो किसी को बुखार जकड़ लेता है. ऐसे में डॉक्टर के पास चक्कर लगाने से अच्छा कि पहले आप घर पर रहकर कुछ आयुर्वेदिक उपाय को अपनाएं. सूखी अदरक या सोंठ अगर रात में सात दिन तक दूध में मिला कर पी जाए तो शरीर के सारे रोग कुछ ही दिनों में दूर हो जाते हैं. अदरक भारतीय खाने में इस्तेमाल होने वाला एक महत्वपूर्ण मसाला है. सभी अपनी पसंद और जरूरत के हिसाब से सूखा या ताजा इस्तेमाल करते हैं. सूखे अदरक को आमतौर पर सोंठ कहा जाता है. आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि अदरक अपने औषधीय गुणों की वजह से कई समस्याओं के इलाज में मददगार होती है.  यह मतली, पाचन समस्याओं, सर्दी और खांसी जैसी सामान्य मौसमी समस्याओं से राहत दिलाती है. आइए जानते हैं  सोंठ वाला दूध (dry ginger milk)कैसे बनाएं और कब पिएं.

Advertisment

सूखे और ताजे अदरक में क्या है फर्क 

साल 2013 में पबमेड सेंट्रल में प्रकाशित एक अध्ययन में यह पता चला कि अदरक रेस्पिरेटरी सिस्टम की रक्षा करने में मदद कर सकता है. साथ ही आयुर्वेद के अनुसार, सूखा अदरक वात को संतुलित करने में मदद करता है, जबकि ताजा अदरक इसे बढ़ाता है, जिससे संभावित रूप से गैस, सूजन और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. यह वजह है कि मौसमी फ्लू, सर्दी, खांसी और सांस की समस्याओं के समाधान के लिए ताजे अदरक की जगह सूखे अदरक का पानी या चाय पीने की सलाह दी जाती है. 

ऐसे तैयार करें सोंठ वाला दूध

Advertisment

आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि कि सोंठ वाला दूध बनाने के लिए सबसे पहले दूध को गर्म कर लें. फिर उसमें सोंठ का 1 चम्‍मच पावडर डालकर उबालें. उसके बाद दूध को छान लें. सोंठ वाले दूध का सेवन रात में लगातार सात दिनों तक करें. 

गले में खराश होगी दूर 

मौसम बदलने की वजह से अक्सर लोगों के गले में खराश हो जाती है. इसमें सोंठ बेहद फायदेमंद रहती है. इसे रोजाना रात में दूध में मिला कर पीने से कुछ ही दिनों में गले की खराश गायब हो जाती है. यही नहीं यह गले के इंफेक्‍शन से भी जल्दी राहत दिलाता है. रात में सोंठ का दूध पीने के बाद पानी न पिएं.

Advertisment

बुखार से दिलाएगा राहत

सोंठ का सेवन बुखार से राहत दिलाता है. इसके सेवन से शरीर में गर्मी पहुंचती है और पसीना होता है. बुखार में इसके दूध का सेवन करने से शरीर का तापमान कम होता है. साथ ही शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकालते हैं. सोंठ के दूध में यदि थोड़ी सी शहद मिला दी जाए तो दूध और ज्‍यादा पौष्‍टिक बन जाता है.

जोड़ों के दर्द को करेगा दूर 

Advertisment

सोंठ वाला दूध जोड़ों के दर्द को दूर करने में मददगार होता है. यदि आपके जोड़ों में तेज का दर्द है तो आपको सोंठ बेहद लाभ पहुंचाएगी. रात में सोने से पहले दूध में अगर सोंठ डाल कर पिया जाए तो कुछ ही दिनों में आपको जोड़ों के दर्द से आराम मिल जाएगा. यही नहीं अगर आप सोंठ और गरम पानी के साथ शहद डाल कर पिएंगे तो भी आपको गठिया में लाभ होता है.

पाचन तंत्र होगा मजबूत

सोंठ वाला दूध पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. जो लोग जो कब्ज, पेट दर्द, एसिडिटी या खट्टी डकार से परेशान रहते हैं, उनके लिए यह दूध बेहद लाभकारी होता है. इसके अलावा नाश्ता करने के बाद भी सोंठ का दूध पीना पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद होता है.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: 'डेंगू के डंक' की चपेट में आने से पहले इन उपायों से बढ़ा लें प्लेटलेट काउंट

Patanjali MD Acharya Balkrishna How to make dry ginger milk and when to drink it dry ginger milk Benefit dry ginger milk Acharya Balkrishna
Advertisment
Advertisment