Advertisment

अपनाएं ये घरेलू नुस्खे और पाएं गुलाबी-मुलायम होंठ, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

नारियल के तेल में एमोलियंट्स और मॉइस्‍चराइजिंग की मात्रा अधिक पाई जाती है. ये आपके होठों को मुलायम रखने में मदद करती है. होंठों की स्किन को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है. नहीं तो वे काले पड़ने लगते हैं.

author-image
Pooja Kumari
New Update
sfsf

Lips Care Tips: चेहरे की सुंदरता में आपके होंठो का सबसे बड़ा योगदान होता है. इसलिए हर कोइ इसकी सुंदरता बढ़ाने के लिए आय दिन कोई न कोई उपाय करता रहता है. वैसे तो अक्सर लोगों के होठों का रंग गुलाबी ही होता है, लेकिन कई बार खान-पान के कारण और घटिया क्वालिटी का लिप्स प्रोडक्ट इस्तेमाल करने, तेज धूप  में होठों पर टैनिंग और डीहाइड्रेशन के कारण इनके रंग काले पड़ने लगते हैं. लेकिन अगर इनकी देखभाल ठीक से की जाए तो इन्हें काले होने से बचाया जा सकता है.

Advertisment

ऐसे बनाएं लिप्स स्क्रब

बता दें कि आप अपने लिप्स को कुछ घरेलू टिप्स का इस्तेमाल करके काले होने से बचा सकते हैं. लिप स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच शहद और चम्मच चीनी डालकर इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं. थोड़ी देर के लिए इस घोल को छोड़ दें. चीनी घुलने के बाद आप इस स्क्रब को इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करेंगे तो रिजल्ट जल्दी नजर आएंगे. 

ऐसे करें अप्लाई 

Advertisment

आपको शहद-चीनी से बने इस स्क्रब को हल्के हाथों से अपने लिप्स पर लगाना है. लगभग एक से दो मिनट तक लिप स्क्रब से अपने होंठों की मसाज करें और फिर एक गीले कपड़े से अपने लिप्स को साफ कर लीजिए. इस स्क्रब को आप गुनगुने पानी से भी साफ कर सकते हैं. अब आखिर में अपने होंठों पर कोकोनट ऑइल अप्लाई करना न भूलें. 

नारियल तेल का करें इस्तेमाल

नारियल के तेल में एमोलियंट्स और मॉइस्‍चराइजिंग की मात्रा अधिक पाई जाती है. ये आपके होठों को मुलायम रखने में मदद करती है. होंठों की स्किन को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है. नहीं तो वे काले पड़ने लगते हैं, बता दें कि नारियल का तेल होंठों को डिहाइड्रेटेड होने से बचाता है. इसलिए आपको नारियल का तेल लेकर दिन में 2 से 3 बार होंठों की मसाज करनी चाहिए. इससे होंठ काले नहीं पड़ेंगे.

Advertisment



एलोवेरा जेल का करें इ्स्तेमाल 

एलोवेरा हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन ये हमारे होंठो को कालेपन से बचाने में भी सहायक है.  

दरअसल, एलोवेरा में एलॉइन तत्‍व पाया जाता है. इसमें डीपिग्‍मेंटिंग प्रॉपर्टीज होती हैं. ये होंठों के कालेपन को फेड करता है। यदि आप रोज आधा चम्‍मच एलोवेरा जैल से होंठों की मसाज करेंगे तो इससे आपको फायदा होगा. 

ये भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद जानें क्या खाएं और क्या नहीं, यहां मिलेगी पूरी डिटेल्स

Lips care tips Skin Care
Advertisment
Advertisment