Advertisment

शादी के बाद खाने-पीने से नहीं बल्कि पत्नी के साथ ये काम करने से मोटे होते हैं पुरुष

शादी के बाद कई पुरुषों का पेट निकलने लगता है. उनका वजन बढ़ने लगता है. एक हालिया रिसर्च में बेहद चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं. जानते हैं क्यों बढ़ता है उनका वजन.

author-image
Neha Singh
New Update
Weight Gain

Weight Gain

Advertisment

Weight Gain: शादी के बाद लोगों की जिंदगी में बड़े बदलाव आते हैं. महिला हो या पुरुष दोनों को ही कई तरह के बदलावों को स्वीकार करना पड़ता है. ये बदलाव उनके डेली रूटीन से लेकर उनकी पर्सानालिटी तक में देखने को मिलते हैं.  कई बार देखने को मिलता है कि शादी के बाद पुरुष और महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है. कई पुरुषों का पेट निकलने लगता है. उनका वजन बढ़ने लगता है. एक हालिया रिसर्च में बेहद चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं. शादी के बाद खाने-पीने से नहीं किसी और वजह से पुरुष मोटे होते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

5 साल के अंदर बढ़ जाता वजन 

चीन में की गई एक स्टडी में कंफर्म हुआ है कि शादी के बाद पुरुष मोटे और आलसी हो जाते हैं. शादी होने के बाद 5 साल के अंदर पुरुषों का वजन बढ़ना शुरू हो जाता है. इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि शादी के बाद वो कैलोरी वाला खाना खाते हैं और कम एक्सरसाइज करते हैं.

5.2 प्रतिशित पुरुष ओवरवेट

वैज्ञानिकों की मानें तो शादी का पुरुषों के बॉडी मास इंडेक्स यानी बीएमआई (BMI) पर काफी असर देखने को मिला है. शादी के बाद 5.2 प्रतिशित पुरुष ओवरवेट हो जाते हैं, जबकि मोटापे की दर 2.5 प्रतिशत बढ़ जाती है. 

मोटापे का गंभीर खतरा

पश्चिमी देशों में हुई कई ग्रुप स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ कि  उम्र बढ़ने के साथ-साथ पुरुषों को मोटापे के गंभीर खतरे का सामना करना पड़ सकता है. इस वजह से शादी के बाद स्वस्थ खान-पान की आदतें बनाए रखना बहुत जरूरी है.

इस वजह से बढ़ता है वजन 

इकोनॉमिक्स एंड ह्यूमन बायोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन में बड़ा ही चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. ध्ययनों से पता चला है कि कोई भी व्यक्ति अपने अंतरंग संबंधों (intimate relations)से जितना अधिक संतुष्ट होगा, उसके मोटे होने के चांस उतने ही ज्यादा होंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Karwa Chauth पर पति करें इन नियमों का पालन, व्रत से पहले जान लें ये जरूरी बातें
 

making physical relationship Physical Relations Benefits Of having Healthy physical relation intimate relations After marriage men become fat Why do men gain weight after being in a relationship
Advertisment
Advertisment