Advertisment

होटल में फ्री की चीज मानकर जिसको करते हो इग्नोर, उसी में छिपा है आपकी तंदुरुस्ती का राज

आपने देखा ही होगा ज्यादातर होटल में खाना खाने के बाद फ्री में सौंफ और मिश्री देते है. जो कि मुंह का स्वाद बढ़ा देता है. लेकिन क्या आप जानते है कि स्वाद के साथ ही यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
सौंफ और मिश्री

सौंफ और मिश्री



सौंफ और मिश्री होटल के अलावा काफी लोग घर पर भी खाने के बाद लेना पसंद करते है. भोजन के बाद सौंफ खाने से खाना आसानी से पच जाता है. इसके अलावा यह माउथ फ्रेशनर का भी काम करता है. कई बीमारियों के लिए सौंफ रामबाण होता है. वहीं सौंफ में काफी तरह के पोषक तत्व होते है. खाने के बाद अगर आप सौंफ खा रहे हैं इससे सांस की बदबू दूर होती है और पेट के लिए भी यह बहुत ही फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप जानते है कि इसका पानी भी उतना ही फायदेमंद होता है. 

Advertisment

पाचन क्रिया के लिए बेस्ट 

सौंफ में कई औषधीय गुण होते हैं और यह पोषक तत्वों का खजाना होता है. इसकी तासीर ठंडी होती है इसलिए यह पेट को ठंडक प्रदान करने वाला होता है. भोजन के बाद सौंफ का सेवन किया जाए तो खाना आसानी से पच जाता है. इससे रिलीज होने वाले एंजाइम्स पाचन क्रिया को तेज बनाते हैं और पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे ब्लोटिंग, गैस, अपच, कब्ज आदि जैसी परेशानियां नहीं होती है. यह मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करने में मदद करता है. इससे पेट भरा हुआ लगता है और बार बार भूख लगने की भी समस्या नहीं होती है. वेट लॉस करने में भी सौंफ काफी मददगार होता है.

दिल का रखता है ख्याल

सौंफ में पोटेशियम होता है, जो कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. इससे आर्टिरीज रिलैक्स होती है और यह दिल से जुड़ी बीमारियों का रिस्क कम करता है. 

मजबूत बाल 

सौंफ में विटामिन सी होता है. जो कि बालों और स्किन दोनों के लिए बेस्ट होता है. 

सौंफ और मिश्री के पानी के फायदे 

पाचन में मददगार 

सौंफ का सेवन करने से पाचन बेहतर होता है लेकिन जब आप सौंफ और मिश्री का पानी पीते हैं तो अपच और कब्ज की समस्या कंट्रोल होती है जिससे गट हेल्दी होता है.

Advertisment

वजन कम 

 सौंफ और मिश्री का पानी पीना उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं. यह कॉम्बिनेशन कमजोर मेटाबॉलिज़्म को बेहतर करता है.

बॉडी डिटॉक्स 

सौंफ और मिश्री दोनों में डिटॉक्सिंग गुण पाए जाते हैं. ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. इस पानी का नियमित सेवन लीवर के कार्य को बेहतर बनाता है.

ये भी पढे़ें - कैंसर वाली रोटी से सावधान, आपकी ही रसोई में तैयार हो रहा आपकी ही मौत का सामान!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

fennel seeds benefits saunf mishri benefits benefits of fennel seeds saunf mishri khani chahiye ya nahi saunf benefits saunf misri detox health benefits of fennel seeds
Advertisment
Advertisment