Advertisment

डेंगू मलेरिया के अलावा, मच्छर काटने से होती है ये बीमारी

बारिश के दिनों में शाम होते ही मच्छरों का आतंक काफी ज्यादा बढ़ जाता है और इस वजह से डेंगू और मलेरिया के भी ज्यादा केस देखने को मिलते हैं. जब भी कोई मच्छरों के काटने से फैलने वाली बीमारी की बात करे तो सबसे पहले इन दो तरह के बुखारों का ही नाम याद आता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
couple - 2024-08-21T220154.661

मच्छर

बारिश के दिनों में मच्छर काटने की वजह से डेंगू और मलेरिया के काफी मामले बढ़ जाते हैं, लेकिन इसके अलावा भी मच्छरों से कई अन्य बीमारियां हो जाती हैं. बरसात में बरसाती कीड़ों के अलावा मच्छर सबसे ज्यादा परेशान करते हैं और सबसे बड़ी दिक्कत होती है कि इससे न सिर्फ त्वचा पर रैशेज, जलन, दाने, और इचिंग होती है, बल्कि कई बीमारियां भी फैलती हैं, इसलिए मच्छरों से बचाव बेहद जरूरी होता है. तो चलिए जान लेते हैं कि मच्छर से डेंगू और मलेरिया के अलावा कौन-कौन सी बीमारी हो सकती हैं. 

Advertisment

जापानी इंसेफेलाइटिस

क्यूलेक्स मच्छरों के काटने की वजह से जापानी इंसेफेलाइटिस नाम की बीमारी फैलती है. इसके लक्षणों की बात करें तो शुरुआती तौर पर इसमें भी सिरदर्द, बुखारी जैसे लक्षण ही दिखाई देते हैं. वहीं ये बुखार होने पर किसी भी इंसान के दिमाग पर भी असर होने लगता है.

 चिकनगुनिया

Advertisment

डेंगू-मलेरिया के अलावा चिकनगुनिया बुखार के सबसे ज्यादा मामले देखने में आते हैं. ये बुखार एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने के बाद फैलता है, जिसमें बुखार आने का साथ ही हाथ-पैर के जोड़ों में भी काफी दर्द होता है और त्वचा पर चकत्ते, मितली जैसी दिक्कत होने लगती हैं.

जीका वायरस

डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया फैलाने वाले मच्छर एडीज की ही एक प्रजाति वाले मच्छरों के काटने से जीका वायरस भी फैलता है. ये मच्छर नम और निचली जमीन पर गर्म इलाकों में पनपते हैं. यह संक्रामक वायरस होता है और गर्भवती महिला के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है.

Advertisment

पीला बुखार

डेंगू बुखार की तरह ही पीला बुखार भी काफी खतरनाक होता है. इसमें व्यक्ति को पीलिया हो सकता है और ये बुखार भी एडीज प्रजाति के मच्छर से ही फैलता है. शुरुआती तौर पर सिरदर्द, मसल्स पेन, त्वचा के रंग में पीलापन आदि दिक्कतें दिखाई देती हैं और अगर लक्षणों को नजरअंदाज कर दिया जाए तो स्थिति गंभीर हो सकती है, जिसमें नाक, और मुंह से ब्लीडिंग भी हो सकता है.

 

Advertisment

 

 

Dengue and Chikungunya mosquitoes Malaria dengue fever
Advertisment
Advertisment