Advertisment

जीवन में मिली हार और हताशा को जोश में बदल देंगे डॉ. कलाम के ये संदेश, जानिए उनके जीवन से जुड़ीं रोचक बातें

जीवन में जब भी कोई परेशानी या कठिनाई आए तो हमें हिम्मत हारने के बजाय उससे लड़ने का हौसला बनाना. ऐसे तमाम नेता हुए हैं जिन्होंने अपने विचारों से लोगों को प्रेरित किया है. ऐसे ही हस्ती हैं डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम, जिनकी ये बातें आपमें जोश जगा देंगी.

author-image
Neha Singh
New Update
APJ Abdul Kalam
Advertisment

APJ Abdul Kalam's Death Anniversary: मिसाइल मैन के नाम से विख्यात भारत के 11वें राष्ट्रपति और वैज्ञानिक रहे एपीजे अब्दुल कलाम की आज पुण्यतिथि है. 27 जुलाई 2015 को IIM शिलांग में लेक्चर देते समय दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया था. उनका पूरा नाम अवुल पकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम था. डॉ. अब्दुल कलाम का जन्म तमिलनाडु के रामेश्वरम् के एक गांव में 15 अक्टूबर 1931 को हुआ था. डॉ. कलाम पिता मछुआरों को बोट किराए पर देकर घर चलाते थे. उनके परिवार में 5 भाई और 5 बहनें थीं. अब्दुल कलाम का बचपन आर्थिक तंगी में बीता. बचपन में दो वक्त की रोटी बड़ी मुश्किल से मिलती थी. उन्होंने अपने घर परिवार में हाथ बटाने के लिए 8 साल की कम उम्र में सुबह तड़के उठकर अखबार भी बेचे. जीवन में कई बार हमारे सामने ऐसी परिस्थितियां आती हैं जब हम पूरी तरह टूट जाते हैं, ऐसे में जरूरी है कि हम कुछ महापुरुषों से प्रेरणा लें और जीवन में जीत के संकल्प के साथ आगे बढ़ें. आज हम आपके लिए लाएं हैं डॉ. कलाम के कुछ मोटिवेशनल कोट्स और उनके जीवन से जुड़ीं ऐसी रोचक बातें जो आपके अंदर एक नया जोश भर देंगी. 

डॉ. कलाम से जुड़ीं रोचक बातें 

– अब्दुल कलाम वह व्यक्ति थे जो बनना तो पायलट चाहते थे लेकिन किन्हीं कारणों से पायलट नहीं बन पाए. उन्होंने भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया

– डॉ. कलाम का जीवन संघर्षों से भरा रहा, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी. वह भारत के 11वें राष्ट्रपति बने. डॉ. कलाम प्रथम ऐसे प्रथम राष्ट्रपति रहे, जो वैज्ञानिक थे. उन्होंने देश के युवाओं को हमेशा प्रेरित किया.

– डॉक्टर अब्दुल कलाम 1981 में पद्म भूषण, 1990 में पद्म विभूषण, 1997 में भारत रत्न से सम्मानित हुए.

– डॉक्टर अब्दुल कलाम की मेन किताबें इंडिया 2020, विंग्स ऑफ फायर, इग्नाइटेड माइंड, माय जर्नी काफी प्रेरक हैं. कलाम का मानना था कि अगर हम दृढ़ निश्चय के साथ कुछ करना चाहते हैं तो हम जरूर सफल हो सकते हैं.

डॉ. कलाम के मोटिवेशनल कोट्स

1. आपका सपना सच हो, इससे पहले आपको सपना देखना होगा.

2. श्रेष्ठता एक सतत प्रक्रिया है, कोई हादसा नहीं.

3. छोटा लक्ष्य अपराध है, लक्ष्य बड़ा रखें.

4. जीवन एक मुश्किल खेल है. आप इंसान होने के अपने जन्मजात अधिकार को बरक़रार रखते हुए ही इसे जीत सकते है.

5. यदि आप सूरज की तरह चमकना चाहते हैं, तो पहले सूरज की तरह जलें.

6. जो लोग मन से काम नहीं कर सकते, उन्हें जो सफलता मिलती है वो खोखली और आधी-अधूरी होती है जिससे आसपास कड़वाहट फैलती है.

7. इंसान को मुश्किलों की जरूरत पड़ती है क्योंकि सफलता का आनंद उठाने के लिए ये मुश्किल बहुत जरूरी हैं.

8. आसमान की तरफ देखिए. हम अकेले नहीं हैं. पूरा ब्रह्मांड हमारा दोस्त है और वो उन्हीं को सबसे सर्वोत्तम देता है जो सपने देखते हैं, मेहनत करते हैं

9. अपनी पहली जीत के बाद आराम न करें क्योंकि अगर आप दूसरी बार असफल हो गए तो और भी होंठ यह कहने के लिए इंतज़ार कर रहे होंगे कि आपकी पहली जीत सिर्फ किस्मत थी

10. आविष्कार करने का साहस दिखाएं, अंजाने रास्तों का सफ़र करें, असंभव लगने वाली चीजों को खोजें और समस्याओं पर विजय पाते हुए सफलता हासिल करें.

10 inspirational quotes DR. Abdul kalam Dr. APJ Abdul Kalam quotes
Advertisment
Advertisment