Advertisment

Hair Tips: खारे पानी से डैमेज हुए बालों में ऐसे लाएं शाइन, इस्तेमाल करें बस ये एक चीज

Hair Tips: आपको दुनिया के हर खोने में अलग अलग पानी मिलेगा. कई जगह खारा तो कई जगह मीठा. ऐसे में पानी की वजह से हमारे बाल काफी खराब हो जाते है. खारे पानी में सोडियम के अलावा कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स होते हैं

author-image
Nidhi Sharma
New Update
hair

Hair Tips: पानी हमारी लाइफ के लिए जितना जरूरी है, उतना ही पानी का लेवल हमारी स्किन और हमारे बालों के लिए खराब है. खारा पानी से स्किन के पीएच लेवल को काफी नुकसान पहुंचता हैं, वहीं इससे बाल धोने पर स्कैल्प पर खनिजों की परत जमा हो जाती है. इसकी वजह से बालों में कई तरह की दिक्कतें हो जाती है. वहीं खारे पानी में सोडियम के अलावा कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स होते हैं. जब हम बाल धोते हैं, तो ये खनिजों की परत हमारे स्कैल्प पर जम जाती है. वहीं इसके कारण हमारे बालों से पूरी तरह से स्कैल्प को नुकसान पहुंचता है. जिससे बाल कमजोर होते है. 

Advertisment

हेयर डिटॉक्स करें -  अगर आपके बाल भी खारे पानी की वजह से खराब हो गए हैं, तो आप महीने में एक बार क्लेरिफाइंग शैंपू से हेयर वॉश करें . इससे आपके स्कैल्प से मिनरल्स की परत हट जाती है. साथ ही डेड स्किन सेल्स भी कलीन होते है. 

एलोवेरा मास्क का इस्तेमाल करें - एलोवेरा बालों को हाइड्रेट करता है. आपको अपने बालों की लेंथ के हिसाब से एलोवेरा की पत्ती लेनी है. फिर इसका जेल निकाल लें. अब आप इसमें नारियल का तेल या फिर ऑलिव ऑयल भी मिला सकते हैं.  आप इसमें एक चम्मच शहद मिला लें. अब इनको मैश करके मास्क तैयार करें. 

कम से कम दो बार करें अप्लाई - आप इस मास्क को अपने बालों में अच्छे से लगाएं और इसे अच्छे से कवर करें. फिर आप इसे 25 से 30 मिनट तक छोड़ दें. अब आप बालों को शैंपू कर लें. अच्छे रिजल्ट के लिए आप इसे हफ्ते में दो बार अप्लाई करें. 

ऐसे बनाएं सॉफ्ट - आप बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए एलोवेरा जेल में दही मिक्स करके भी लगा सकते हैं. इसको इस्तेमाल करने के बाद आपको बाजार वालें कंडीशनर की जरूरत नहीं होगी. इससे डैंड्रफ की दिक्कत दूर होती है. साथ ही इससे बाल सॉफ्ट और रिपेयर होते है. 

ये भी पढ़ें - Pre Marriage Medical Test: खुशहाल जीवन के लिए शादी से पहले दूल्हा -दुल्हन जरूर करवा लें ये टेस्ट, जानिए सबकुछ

aloevera gel damaged hair treatment salt water
Advertisment