Advertisment

Mental Health के लिए वरदान है सिलाई और बुनाई, दिमाग को रखता है शांत

काफी लोगों को सिलाई और बुनाई काफी ज्यादा पसंद होता है. वहीं कुछ लोग सिलाई और बुनाई को सिर्फ टाइम पास करने के लिए ही करते है, लेकिन यह आपके टाइम पास के साथ ही आपकी Mental Health के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
Mental Health(Social Media)

Mental Health(Social Media)

Advertisment

कुछ लोगों को सिलाई और बुनाई काफी ज्यादा पसंद होती है, तो वहीं कुछ लोग इसे बिल्कुल भी पसंद नहीं करते है. वहीं जो चीजें हम अपने टाइमपास के लिए करते है. या फिर खुद की खुशी के लिए करते है, ना जानें कब वो खुशी हमारी मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद हो जाएं. ये कौन ही जानता है. वहीं हाल ही में एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि जो लोग आर्ट क्राफ्ट करते है, वो दूसरों लोगों से ज्यादा खुश रहते है. आइए आपको बताते है कि यह कैसे आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. 

मन होता है शांत 

जब हम आर्ट और क्राफ्ट करते है, तो हमारा जो ध्यान है वो पूरी तरह से उस काम पर फोकस हो जाता है. जिससे हम अपनी रोजमर्रा की चिंताओं और टेंशन से दूर हो जाते हैं. इसे आप एक तरह का मेडिटेशन कह सकते है, जो कि हमारे मन को शांत करता है. 

कॉन्फिडेंस बढ़ना 

जब भी हम कुछ आर्ट और क्राफ्ट करते है, तो उससे हमारा कॉन्फिडेंस काफी ज्यादा बढ़ जाता है. जिसके बाद हमारा जो कॉन्फिडेंस है, वो 100%  बढ़ जाता है. 

मन को सुकून 

सिलाई और बुनाई हमारी क्रिएटिविटी दिखाती है. इससे हमारे दिमाग में नए नए आइडिया आते है. इससे हमें एक खास सुकून मिलता है. जिससे हमारे मन को संतुष्टि मिलती है. 

भावनाओं को व्यक्त 

कभी कभी हम अपनी आर्ट और क्राफ्ट के जरिए अपनी भावनाओं को व्यक्त करते है. जो कि एक काफी अच्छा ऑप्शन होता है. वहीं जब हम अपनी भावनाओं को शब्दों में बोलते है, तो हम उस चीज में असफल  हो जाते हैं. वहीं इससे हम अपनी भावनाओं को काफी साफ शब्दों में उतार सकते हैं. 

स्टडी में हुआ खुलासा 

ज्यादातर लोगों ने देखा ही होगा कि हमारी दादी या नानी कढ़ाई बुनाई में लगे रहते है. जिसकी वजह से वो हमेशा  खुश रहती थी और उनका मन हमेशा संतुष्ट रहता था. वहीं काफी सारी स्टडी से पता चला है कि बुजुर्ग महिलाएं आर्ट और क्राफ्ट में लगे रहकर अपनी मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाती थी. वहीं एक स्टडी के अनुसार, 74% महिलाओं ने माना कि आर्ट और क्राफ्ट से जुड़ी गतिविधियों ने उन्हें तनाव कम करने और डिप्रेशन से फ्री रहने में मदद की है.

ये भी पढ़ें - अब AI करेगा सर्वाइकल कैंसर का इलाज, जानें और क्या है इसमें शामिल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Mental Health how to improve mental health art and craft improve mental health how to keep mental health good good mental health impact of sleep on mental health How Mind Works mind
Advertisment
Advertisment