Advertisment

सावधान! एनर्जी ड्रिंक कर रहे आपके बच्चों को बीमार, जानिए कैसे हो सकता है बड़ा खतरा

एनर्जी ड्र‍िंक्‍स में शुगर की मात्रा अधिक होती है ज‍िसके कारण बच्‍चे के शरीर में हाई ब्‍लड शुगर की समस्‍या हो सकती है और लंबे समय तक इनका सेवन करने से हार्ट, क‍िडनी, थायरॉइड ग्रंथ‍ि पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है.

author-image
Pooja Kumari
New Update
efc

Energy Drink Disadvantages: आज की जनरेशन में एनर्जी ड्रिंक का अलग ही क्रेज है. कोई भी पार्टी हो या फंक्शन वे अपने मेन्यू में एनर्जी ड्रिंक को जरूर शामिल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लगातार इसके सेवन से आपके सेहत पर इसका बुरा असर पड़ सकता है. बता दें कि कई बार पैरेंट्स अपने बच्चों की शारीर‍िक क्षमता और एनर्जी बढ़ाने के लिए उन्हें एनर्जी ड्रिंक पिलाते हैं. क्योंकि उन्हें ये नहीं पता कि ये उनके बच्चों की सेहत बिगाड़ सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि इन एनर्जी ड्र‍िंक्‍स में शुगर की मात्रा बहुत होती है ज‍िसके कारण बच्‍चे के शरीर में हाई ब्‍लड शुगर की समस्‍या हो सकती है और लंबे समय तक इनका सेवन करने से हार्ट, क‍िडनी, थायरॉइड ग्रंथ‍ि पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है. वहीं जो बच्‍चे अस्‍थमा या कार्ड‍ियोवस्‍कुलर ड‍िसीज के श‍िकार हैं उनके ल‍िए तो ये ड्र‍िंक्‍स बेहद हान‍िकारक होती हैं, क्‍योंक‍ि इनमें मौजूद कैम‍िकल, बीमारी में दी जाने वाली दवा के साथ र‍िएक्‍ट कर सकते हैं. 

Advertisment



दांतों में हो सकती है कैविटी

अगर आपका बच्चा रोजाना एनर्जी ड्र‍िंक का सेवन करता है तो इससे उसके दांतों में सड़न यानी कैविटी हो सकती है. जानकारी के अनुसार एनर्जी ड्रिंक में पीएच लेवल की मात्रा कम होता है और शुगर की मात्रा ज्यादा होती है. इससे दांत के इनेमल को नुकसान पहुंचता है और दांत समय से पहले ही खराब होने लगते हैं. बता दें कि कभी-कभी आप अपने बच्चों को एनर्जी ड्रिंक दे सकते हैं, लेकिन इसके बाद उन्हें अच्छे से ब्रश और अच्छे से कुल्ला करवाएं. एनर्जी ड्रिंक पीने से बच्चों में नींद की कमी हो सकती है क्योंकि इनमें ज्यादा कैलोरीज़ पाई जाती है, जिससे नींद कम आती है. कई बार इससे बच्चों को च‍िंता और एंग्‍जाइटी की समस्‍या होने लगती है.

बच्चों में हो सकती है बीपी की समस्या

Advertisment

बताया जाता है कि अगर बच्‍चे एनर्जी ड्र‍िंक्‍स रोज एनर्जी ड्र‍िंक्‍स का सेवन करेंगे तो उनमें हाई बीपी की समस्‍या भी हो सकती है. इनमें मौजूद कैम‍िकल आपके बच्चों की सेहत पर सीधा असर डालते हैं. वहीं बच्‍चों में ड‍िहाईड्रेशन, बेचैनी, भूख में कमी आद‍ि समस्‍याओं के लि‍ए भी एनर्जी ड्र‍िंक ज‍िम्‍मेदार है. एनर्जी ड्र‍िंक में फ्रूक्‍टोज कॉर्न स‍िरप म‍िलाया जाता है. ऐसे में अगर आप रोज इसे पीएंगे तो मोटापे की समस्‍या भी हो सकती है और आगे चलकर उनमें टाइप 2 डायब‍िटीज के लक्षण भी नजर आ सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: Disadvantages of Drinking alcohol: अगर पैरेंट्स करते हैं ड्रिंक, तो बच्चों पर पड़ेगा बुरा असर

Energy Drink Disadvantages energy drink
Advertisment
Advertisment