Advertisment

August Travel Destinations: मौज-मस्ती के लिए दोस्तों संग अगस्त में यहां बनाएं घूमने का प्लान

बारिश के मौसम में घूमने का मजा ही अलग होता है. यहां हम आपके लिए कुछ बेस्ट 7 जगहों के ऑप्शन लेकर आए हैं जहां आप अपने दोस्तों के साथ जाने का प्लान बना सकते हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
traveling with friends

August Travel Destinations: बारिश के मौसम में घूमने का मजा ही अलग होता है. ऐसे में अगर लॉन्‍ग वीकेंड पड़ जाए तो सोने पर सुहागा हो जाता है. अगस्त के महीने में हरियाली तीज, रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस और जन्माष्टमी जैसे कई त्योहार आसपास पड़ रहे हैं. ऐसे में 15 अगस्‍त से लेकर रक्षाबंधन तक 5 दिनों का लॉन्‍ग वीकेंड पड़ रहा है. 15 अगस्‍त को गुरुवार है और 17-18 अगस्‍त को शनिवार और रविवार है. 19 अगस्‍त को रक्षाबंधन की छुट्टी है. ऐसे में अगर शुक्रवार को 1 दिन की छुट्टी लेकर प्रोग्राम बनाया जाए, तो 5 दिनों का समय आपके पास होगा. तो हम यहां आपके लिए कुछ बेस्ट 7 जगहों के ऑप्शन लेकर आए हैं जहां आप अपने दोस्तों के साथ जाने का प्लान बना सकते हैं. 

Advertisment

माउंट आबू

माउंट आबू

अगस्‍त के महीने में माउंट आबू भी घूमने के लिए बेस्‍ट जगह है. राजस्‍थान का  ये हिल स्‍टेशन अरावली की पहाड़‍ियों से घिरा हुआ है. यहां घूमने के लिए नक्‍की झील, गुरू शिखर, हनीमून पॉइंट, अचलगढ़ फोर्ट माउंट आबू, अचलेश्वर महादेव जी का मंदिर, माउंट आबू वाइल्डलाइफ सेंचुरी जैसी तमाम चीजें घूमने लायक हैं. इसके अलावा यहां बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं.

मुन्‍नार

मुन्_नार

अगर आप दक्षिण भारत की तरफ नहीं गए हैं, तो अगस्‍त के महीने में यहां जाने का प्‍लान बना सकते हैं. दक्षिण भारत की बेहद खूबसूरत जगहों में से एक है मुन्‍नार.  यहां की हरियाली, चाय के बागान और खूबसूरत साइट्स आकर्षित करते हैं. अगर आप नेचर लवर हैं तो आपको एक बार यहां जाने का प्‍लान जरूर बनाना चाहिए.

स्पीति वैली 

स्पीति वैली

स्पीति वैली एक बेहद ही खूबसूरत डेस्टिनेशन है. ये जगह खूबसूरत होने के साथ ही बेहद ही शांत भी है. यहां आपको छोटी-बड़ी कई मोनेस्ट्री देखने के लिए मिल जाएगी. यह जगह अपनी प्राचीन संस्कृति के लिए भी काफी ज्यादा मशहूर है. ट्रेकिंग के लिए भी स्पीति काफी अच्छी जगह है.

Advertisment

वैली ऑफ फ्लावर

स्पीति वैली (1)1

जुलाई से लेकर सितंबर का महीना वैली और फ्लावर घूमने के लिए परफेक्ट माना जाता है. इस दौरान वैली की खूबसूरती अलग ही लेवल पर होती है. इस जगह को यूनेस्को वर्ल्ड हेरीटेज साइट में दर्जा प्राप्त है. इस घाटी में आपको ढेरों किस्मों के फूल देखने को मिलेंगे.

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग

पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग घूमने के सबसे बेस्ट जगहों में से एक है. ये समुद्र तल से लगभग 2 हजार 200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. दार्जिलिंग की खूबसूरती के कारण इसे क्वीन ऑफ हिल्स के नाम से भी जाना जाता है. यहां पर घूमने के लिए और भी कई जगहें हैं. घूम रॉक, बतासिया लूप, विक्टोरिया वॉटरफॉल, टाइगर हिल, सेंथल झील और कंचनजंघा पर्वतमाला जा सकते हैं.

ऊटी

ऊटी

तमिलनाडु राज्य में नीलगिरी की पहाड़ियों में स्थित ऊटी घूमने के लिए परफेक्ट प्लेस है. यहां आप ऊटी झील, हिमस्खलन झील, एमराल्ड झील, हिरण पार्क, ऊटी बोटैनिकल गार्डन, डोड्डाबेट्टा पीक, कलहट्टी झरने, कामराज सागर बांध, मुदुमलाई राष्ट्रीय उद्यान, मुकुर्थी राष्ट्रीय उद्यान, पार्सन्स वैली जलाशय ऊटी, पाइकारा झरना, ऊटी स्टोन हाउस, टोडा हट्स ऊटी, वैक्स वर्ल्ड ऊटी, वेनलॉक डाउंस ऊटी, और नीडल व्यू हिलपॉइंट/नीडल रॉक व्यू-पॉइंट घूमने के लिए जा सकते हैं.

गोवा

गोवा

अगर आपको लगता है कि गोवा सिर्फ गर्मियों में ही घूमने की जगह है, तो आप गलत हैं, क्योंकि गोवा अगस्त के महीने में घूमने के लिए बेस्ट जगह मानी जाती है। यहां आप अपने पार्टनर, दोस्तों या फैमली के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां बीच पर मस्ती करने के अलावा आकर्षक झरने, किले, चर्च, पार्क आदि पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यहां की नाईटलाइफ या नाईट क्लब दुनिया भर में बेहद फेमस हैं।

यह भी पढ़ें : Travel Skincare Tips: ट्रैवलिंग के दौरान भी चमकेगा चेहरा, खूबसूरत दिखने के लिए फॉलो करें ये स्किन केयर टिप्स

travel destinations cheapest travel destinations August Travel Destinations monsoon travel destinations in india
Advertisment
Advertisment