Advertisment

करवा चौथ के लिए चूड़ी खरीदने और पहनने के लिए शुभ दिन, जानिए सोलह श्रृंगार में क्या करें शामिल

हिंदू धर्म में करवा चौथ के व्रत का बहुत महत्व है. कहा जाता है कि करवा चौथ का व्रत रखने से पति की उम्र लंबी होती है. साथ ही इस व्रत को करने से पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार बना रहता है.

author-image
Neha Singh
New Update
WhatsApp Image 2024-10-07 at 5.56.57 PM

Karwa Chauth 2024

Advertisment

Karwa Chauth 2024: हिंदू धर्म में विवाह संस्कार से जुड़े व्रतों का बहुत महत्व है. इन व्रतों को करने से वैवाहिक जीवन में खुशहाली बनी रहती है. ऐसे में हिंदू धर्म में करवा चौथ के व्रत का बहुत महत्व है.  कहा जाता है कि करवा चौथ का व्रत रखने से पति की उम्र लंबी होती है. साथ ही इस व्रत को करने से पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार बना रहता है. करवा चौथ का महिलाएं सालभर इंतजार करती हैं. पति की लंबी उम्र के लिए सुहागिन महिलाएं इस दिन निर्जल व्रत रखती हैं. व्रत के लिए अभी से महिलाओं ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस दिन सोलह श्रृंगार करने का विशेष महत्व होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि करवा चौथ के लिए चूड़ी खरीदने और पहनने के लिए शुभ दिन क्या होता है, अगर नहीं आइए हम आपको बताते हैं. 

करवा चौथ 2024 शुभ मुहूर्त (Karvachauth 2024 Shubh Muhurat)

पौराणिक मान्यता के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का पर्व मनाया जाता है. इस साल 20 अक्टूबर, रविवार 2024 को करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा.  पंचांग के अनुसार करवा चौथ पर पूजा का शुभ मुहूर्त 20 अक्टूबर शाम 5 बजकर 46 मिनट से शुरू होगा. ये मुहूर्त 20 अक्टूबर को शाम 5 बजकर 46 मिनट से शुरू होगा.ये मुहूर्त 7 बजकर 2 मिनट तक रहेगा. चांद निकलने का समय शाम 7 बजकर 44 मिनट तक का है.

मंगलवार के दिन नहीं खरीदें करवा

करवा चौथ की पूजा में इस्तेमाल होने वाले करवे को कभी भी मंगलवार के दिन नहीं लेना चाहिए. मंगलवार को करवा लेना शुभ नहीं माना जाता है.

रविवार के दिन चूड़ियां खरीदना शुभ 

वैसे तो आप किसी भी दिन सुहाग का सामान खरीद सकती हैं पर रविवार के दिन चूड़ियां खरीदना और पहनना बहुत शुभ माना जाता है.तो आप कोशिश करें की इस चूड़ियां अनवाश कर फिर करवा चौथ के दिन पहनें

16 श्रृंगार में शामिल करें ये चीजें 

करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाओं को 16 श्रृंगार करना चाहिए जिसमें चूड़ी, बिंदी, बिछिया, पायल, मंगलसूत्र, सिंदूर, आलता, मेंहदी, लिपिस्टिक, नेल पोलिश, काजल, नथ, गजरा, मांग टीका, झुमके, बाजूबंद, कमरबंद, अंगूठी आदि शामिल है.

ये चीजें खरीदना बेहद शुभ

करवा चौथ के दिन सुहगिन महिलाओं को मंगलसूत्र और चूड़ियां खरीदनी चाहिए यह बहुत शुभ माना जाता है. करवा चौथ की पूजा के लिए मिट्टी या तांबे के करवे का प्रयोग होता है, पान, सींक, कलश, अक्षत, चंदन,फूल, हल्दी, देसी घी, कच्चे दूध, दही, शहद,शक्कर का बूरा, रोली, मौली का प्रयोग होता है

ऐसे करें पारण 

करवा चौथ के दिन चांद निकलने के बाद करवा चौथ व्रत कथा का पाठ करके चंद्रमा को अर्घ्य दिया जाता है. फिर चंद्रमा को छलनी से देखने के बाद अपने पति का चेहरा देखना चाहिए. फिर पति के हाथ से जल ग्रहण करके व्रत का पारण करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: नवरात्रि के कीर्तन में जाने से पहले चेहरे पर लगाएं ये फेस पैक, ग्लो देखकर चार सहेलियां पूछेंगी राज

shubh muhurat Karwa Chauth 2024 Karwa Chauth 2024 Date karvachauth 2024 karvachauth 2024 date karvachauth puja samigri करवाचौथ का सामान करवाचौथ सुहाग का सामान कब लें
Advertisment
Advertisment