Advertisment

अगर आप भी खाते हैं ये दालें, तो हो जाएं सावधान, डैमेज हो सकते हैं शरीर के ये अंग

इन दिनों यूरिक एसिड की दिक्कत ज्यादातर लोगों को हो रही है. शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने से हाथों-पैरों में जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
यूरिक एसिड

यूरिक एसिड

यूरिक एसिड एक तरह का केमिकल है, जो कि शरीर में प्यूरीन नाम के पदार्थ के टूटने से बनता है. हमारा शरीर प्यूरीन को बनाता है, साथ ही यह कुछ फूड्स और ड्रिंक्स में प्यूरीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है. वहीं यूरिक एसिड खून में घुलकर किडनी में जाता है और किडनी इसे छानकर शरीर से बाहर निकाल देती हैं. वहीं जब शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने लगता है तो किडनी इसे फिल्टर नहीं कर पाती है. वहीं शरीर में बढ़ा हुआ यूरिक एसिड क्रिस्टल का रूप ले लेता है. जिसके बाद वो जोड़ों के आसपास जमने लगता है. जिसके बाद लोगों को जोड़ों से जुड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. साथ ही यूरिक एसिड के टाइम हाई प्रोटीन और हाई प्यूरीन फूड्स का सेवन नहीं किया जाता है. आइए आपको बताते है कि यूरिक एसिड में आपको कौन सी दालें खानी चाहिए या नहीं. 

Advertisment

दालों में होती है ये चीज 

दालों में प्रोटीन पाया जाता है, लेकिन यूरिक एसिड की दिक्कत में डॉक्टर कुछ दालों को खाने के लिए मना करते हैं. वहीं जो दालें होती हैं वो हमारे देश में खाने का एक जरूरी हिस्सा माना जाता है. लेकिन जो दालें होती हैं वो यूरिक एसिड का लेवल भी बढ़ाती है.

मसूर की दाल 

मसूर की दाल ज्यादातर घरों में बनाई जाती है. वहीं इस दाल में प्रोटीन की मात्रा भी काफी ज्यादा अधिक होती है. लेकिन अगर यही दाल यूरिक एसिड वाले खाएं, तो उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. 

उड़द की दाल 

उड़द की दाल में प्यूरीन की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है. ऐसे में इस दाल को ज्यादा खाने से आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ सकता है.

अरहर की दाल 

अरहर की दाल में भी प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है. लेकिन इसे खाने से यूरिक एसिड भी काफी ज्यादा तेजी से बढ़ता है. अगर आपको इसकी दिक्कत हो रही है, तो आप आज ही इस दाल को खाना छोड़ दें. 

चने की दाल 

Advertisment

चने की दाल में प्यूरीन की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है, अगर आपको यूरिक एसिड की दिक्कत है, तो आप आज ही इसे खाना छोड़ दें. 

लोबिया की दाल 

लोबिया की दाल इसे काफी जगह राजमा की छोटी बहन भी कहा जाता है. वहीं हाई यूरिक एसिड के मरीजों को लोबिया की दाल का सेवन करना नहीं चाहिए. वहीं इसमें पोषण तो होता है, लेकिन इसमें प्यूरीन का मात्रा काफी ज्यादा होती है. 

ये भी पढ़ें - क्या वाकई नॉनवेज खाने से होता है कैंसर, जानें क्या हैं इसके पीछे की सच्चाई

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Uric Acid Food Causes Uric Acid foods to avoid in uric acid uric acid foods to avoid how to reduce uric acid diet plan for uric acid patients uric acid level avoid food in uric acid
Advertisment
Advertisment