Advertisment

सेहत संग सुंदरता! घी में मिलाकर खजूर खाने से मिलेंगे दोगुने फायदे

Dates Soaked Ghee Benefits: खजूर कई पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह बेहद फायदेमंद होते हैं. खासकर अगर घी में मिलाकर इसे खाया जाए, तो फायदे दोगुने हो जाते हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
Dates Soaked Ghee Benefits

Dates Soaked Ghee Benefits

Advertisment

Dates Soaked Ghee Benefits: सेहतमंद शरीर और सुंदरता की चाहत हर किसी को होती है. इसे पाने के लिए लोग न जाने कितने उपाय करते रहते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपने खानपान में कुछ हेल्दी चीजों को शामिन करके न केवल सेहतमंद बन सकते हैं बल्कि आपकी सुंदरता भी निखरने लगेगी. इसके लिए बस आपको घी में मिलाकर खजूर खाना शुरू करना होगा. खजूर कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. जब इसे घी में मिलाकर खाना जाता है तो इसके फायदे दोगुना हो जाते हैं. घी और खजूर मिलाकर खाने से न सिर्फ सेहत बेहतर होती है बल्कि इससे स्किन को भी कई लाभ मिलते हैं. खजूर को नेचुरल शुगर के लिए कई व्यंजनों में चीनी के विकल्प में भी इस्तेमाल किया जाता है. 

एनर्जी से रहेंगे भरपूर 

खजूर में मौजूद नेचुरल शुगर तुरंत एनर्जी देती है, जिसकी वजह से इसे सुबह खाना काफी गुणकारी होता है. साथ ही इसमें मौदूज घी हेल्दी फैट होता है, जो लगातार एनर्जी देने के साथ ही आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराता है.

स्किन को चमकदार बनाए 

खजूर और घी का कॉम्बिनेशन त्वचा के स्वास्थ्य के लिए जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है. यह स्किन को चमकदार बनाता है, रंगत को बढ़ावा देता है और उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकता है.

मजबूत होगी इम्युनिटी 

खजूर में मौजूद पोषक तत्व, घी के एंटी-माइक्रोबियल गुणों के साथ मिलकर इम्युनिटी मजबूत बनाने में मदद करते हैं, जिससे शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है.

हार्मोन रहेंगे बैलेंस 

खजूर में नेचुरल शुगर होती है, जो हार्मोन को बैलेंस करने में मदद कर सकती है. वहीं, घी अपने हेल्दी फैट के साथ हार्मोन प्रोडक्शन और रेगुलनेशन का समर्थन करता है.

आयरन की कमी से रोके 

घी मिलाने से खजूर में आयरन की मात्रा बढ़ जाती है, जो बेहतर अब्जॉर्प्शन को बढ़ावा देती है और शरीर में आयरन की कमी होने से रोकती है.

पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए 

खजूर फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन में सहायता करता है और कब्ज को रोकता है. वहीं, घी के चिकनाई वाले गुण पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं.

दिल को सेहतमंद बनाए

खजूर में पोटेशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है. साथ ही सीमित मात्रा में घी का सेवन किया जाने से शरीर को गुड फैट मिलता है, जो दिल को सेहतमंद बनाने में मदद करता है.

​हड्डियों की डेंसिटी करे बेहतर 

खजूर कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे मिनरल का अच्छा सोर्स होता है. वहीं, घी हड्डियों की डेंसिटी और पूरे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है.

एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर 

खजूर और घी दोनों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इंफ्लेमेशन से निपटने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Silent heart attack! मुश्किल में छटपटाता शरीर क्या देता है संकेत, जानिए क्यों है खतरनाक

Dates Soaked In Ghee Ghee Soaked Dates Dates And Ghee For Immunity Dates Soaked Ghee Benefits
Advertisment
Advertisment