Advertisment

Benefits Of Eating Dates: खाली पेट सुबह खाना शुरू करें खजूर, मिलेंगे गजब के फायदे

नियमित रूप से खजूर का सेवन करने से ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रोल पर अच्छा असर पड़ता है. कयोंकि इसका जीआई इंडेक्स कम होता है और इससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. रात को भीगी हुई खजूर फरमेंट हो जाती है और इसे खाने से हार्ट को काफी फायदा मिलता है.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
Benefits Of Eating Dates
Advertisment


Benefits Of Eating Dates: खजूर, जिसे स्वास्थ्य का सुपरफूड माना जाता है, न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि इनमें कई पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें प्रोटीन, विटामिन और खनिजों की भरपूर मात्रा पाई जाती है. खजूर का सेवन हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. यहां जानें अगर आप रोजाना खजूर का सेवन करते हैं तो इससे आपके सेहत पर क्या असर पड़ता है और दिन में कितने खजूर का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.  

Advertisment


पेट की समस्याओं का दूर करने में सहायक

बता दें कि अगर आप नियमित रूप से खजूर का सेवन करते हैं तो इससे आपके ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रोल पर अच्छा असर पड़ता है. इतना ही नहीं ये ब्लड शुगर लेवल को भी कम कर सकती है. कयोंकि इसका जीआई इंडेक्स कम होता है और इससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. रात को भीगी हुई खजूर फरमेंट हो जाती है और इसे खाने से हार्ट को काफी फायदा मिलता है. इसका सेवन करने से डाइजेशन बेहतर होता है और खाना बेहतर पचने लगता है. 

हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने में मददगार

Advertisment

एक्सपर्ट्स का मानना है कि खजूर को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने से हीमोग्लोबिन लेवल बेहतर होता है. जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है, उनके लिए भीगी हुई खजूर काफी फायदेमंद होती है. न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, एक व्यक्ति को दिन में 3 से 5 खजूर का सेवन करना चाहिए.  इससे आपको आवश्यक पोषण प्राप्त होगा, जबकि कैलोरी की अधिकता से भी बचा जा सकेगा. खजूर में अधिक मात्रा में शुगर होती है, इसलिए इसे सीमित मात्रा में ही सेवन करना बेहतर होता है. एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होने की वजह से इसे खाने से दिमाग तेज होता है. 


खजूर खाने के नुकसान 

खजूर रिफाइंड शुगर क बेहतर ऑप्शन माना जाता है और कई लोग इसे मीठे के लिए रेसिपी में इस्तेमाल करते हैं. कई लोग रोजाना साबुत खजूर भी खाते हैं. खजूर में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखता है, लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो आपको पाचन संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं. इतना ही नहीं खजूर का ज्यादा सेवन करने से वजन बढ़ सकता है. और इससे अपच की समस्या हो सकती है. वहीं डॉक्टर्स का मानना है कि शारीरिक बनावट और दिनचर्या अलग-अलग होती है. इसलिए इसे अपने डाइट में शामिल करने से पहले अपने डायटीशियन से परामर्श लें कि दिन में कितने खजूर का सेवन आपके सेहत के लिए फायदेमंद है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Green Tea Benefits: ग्रीन टी पीने के मिलते है जबरदस्त फायदे, यहां जानें इसका सही समय

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

dates benefits dates benefits for diabetes and heart Benefits Of Eating Dates
Advertisment
Advertisment