Advertisment

बॉडी मसाज से मिलती ठंडक और ताकत, इस समय करवाने से मिलेंगे फायदे

बॉडी मसाज करवाने से आपके शरीर को काफी ज्यादा आराम मिल सकता है. इससे शरीर की सारी थकान दूर हो जाती है. मसाज करने के शरीर की एक्सरसाइज होती है.

Advertisment
author-image
Neha Singh
New Update
_Body massage
Advertisment

Body massage: भागदौड़ भरी जिंदगी में स्ट्रेस और थकान होना आम बात है. लेकिन क्या आपको पता है रोजाना बॉडी मसाज करवाने से आपके शरीर को काफी ज्यादा आराम मिल सकता है. इससे शरीर की सारी थकान दूर हो जाती है. मसाज करने के शरीर की एक्सरसाइज होती है. आपके शरीर में कहीं दर्द है, तो आपको रोजाना बॉडी मसाज करानी चाहिए. साथ ही इससे स्ट्रेस भी दूर होता है. बारिश के मौसम में स्किन ड्रायनेस की समस्या आम बात है. इसलिए ज्यादातर लोग नहाने के बाद स्किन को मॉइश्चराइज रखने के लिए लोशन या क्रीम का यूज करते हैं. ऐसे में आप कोकोनट ऑयल से मालिश कर सकते हैं. 

Advertisment

मसाज करवाने का सही समय 

जब भी आप बॉडी मसाज करवाए, तो आपको नहाने के 1 घंटा पहले ही करवाना चाहिए. मसाज करने या करवाने से बॉडी में स्ट्रेस और टेंशन को चुटकियों में दूर किया जा सकता है. मालिश से शरीर फिट रहता है. 

बढ़ती है इम्यूनिटी 

Advertisment

तलवों पर रोजाना मालिश करवाने से इम्यूनिटी बढ़ती है. ऐसा करने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है. दिमाग और शरीर रिलैक्स होता है. अच्छी नींद आती है. एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स पर मालिश होने से शरीर को आराम मिलता है.

ब्लड सर्कुलेशन होता बेहतर 

रोजाना बॉडी मसाज करवाने से ब्लड सर्कुलेशन सही होता है. इससे शरीर के सभी अंगों तक खून की सप्लाई अच्छे से होती है. यह डायबिटीज और दिल के मरीजों के लिए काफी कारगर साबित हो सकता है. बॉडी मसाज करवाने से दर्द और सूजन से राहत मिलती है.

Advertisment

मोटापा कंट्रोल करने में मदद करे

क्या आपको पता है रोजाना बॉडी मसाज करवाने से मोटापा कंट्रोल रहता है. इससे शरीर पर फैट नहीं बढ़ता है. चेहरे की मसाज करने से अच्छा रिजल्ट मिलता है. इससे स्किन ग्लोइंग दिखती है और चेहरे पर निखार आता है. 

एजिंग लक्षण कम करे

Advertisment

अगर आप नहाने के बाद स्किन पर नारियल तेल लगाते हैं इससे आपके एजिंग के लक्षण जैसे-झुर्रियां, फाइन लाइंस आदि को कम करने में मदद मिलती है. इससे आपकी स्किन हाइड्रेट और मुलायम बनती है. 

स्किन को आराम दिलाए

अगर आप नहाने के बाद कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी त्वचा को आराम प्रदान करती है. कोकोनट ऑयल त्वचा को शांत करता है.

Advertisment

स्किन रेडनेस और जलन को शांत करे

कोकोनट ऑयल की तासीर ठंडी होती है. अगर आपको स्किन पर रेडनेस या जलन की समस्या है तो आप नहाने के बाद कोकोनट ऑयल को अप्लाई करें. इससे आपकी त्वचा की जलन में ठंडक मिलेगी. 

Disclaimer:यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने के लिए घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. सेहत के लिए उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. 

यह भी पढ़ें: Scalp Acne: बारिश के मौसम में सिर में निकल रहीं हैं फुंसियां, घर बैठे ऐसे करें इलाज

Best body massage oil mustard oil body massage benefits Body Massage Benefits benefits of body massage body massage Body massage oil for women
Advertisment
Advertisment