Advertisment

Bengali-Style Fish Recipe: घर पर ट्राई करें बंगाली स्टाइल मछली, रेस्टोरेंट भी फेल

मछली आपके हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. और अगर आप भी मछली के शौकीन हैं तो बंगाली स्टाइल में एक बार मछली जरूर ट्राई करें.

author-image
Pooja Kumari
New Update
fish

Fish Recipe: बंगाल में सबसे खास डिश फिश को माना जाता है, इसलिए बंगाल के लोग हमेशा कहते हैं कि बंगालियों के खाने में जब तक मछली न हो, वो खाना अधूरा है. बंगाल के लोग हर तीज-त्योहारों पर मछली जरूर बनाते हैं. बंगाली व्यंजनों में मछली का अलग ही स्थान है. बता दें कि बंगाल में मछली को अलग-अलग तरीकों से बनाया जाता है, जैसे माछेर झोल, शोर्शे इलिश, चिंगरी मलाई करी हर बंगाली घरों में बनाई जाती है और ये खाने में भी काफी टेस्टी होता है. 

Advertisment

ऐसे बनाएं बंगाली स्टाइल मछली

बता दें कि मछली आपके हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. और अगर आप भी मछली के शौकीन हैं तो बंगाली स्टाइल में एक बार मछली जरूर ट्राई करें. बंगाल में सबसे फेमस है माछेर झोल, ये एक करी रेसिपी है, इसमें मछली को आलू, टमाटर और नॉर्मल मसालों के साथ पकाया जाता है. इसे चावल या रोटी के साथ खाया आसानी से खाया जा सकता है. 

रेस्टोरेंट भी फेल 

Advertisment

'दोई माछ' एक दही में पकी मछली की करी है, जिसमें मछली को पहले हल्दी और नमक में मेरिनेट करके फ्राई किया जाता है और फिर दही, अदरक-लहसुन का पेस्ट और मसालों के साथ ग्रेवी में पकाया जाता है. ये खाने में खट्टा फ्लेवर देता है, जो इसके टेस्ट को लाजवाब बनाता है. आप चाहें तो मछली को नारियल के दूध में भी पका सकते हैं. इसमें अदरक, लहसुन, हल्दी, और हरी मिर्च का इस्तेमाल होता है. इसे आप चावल के साथ खा सकते हैं. 

आयरन से भरपूर होती है मछली 

मछली बनाने के कई सारे तरीके हैं, लेकिन बंगाली स्टाइल में मछली बनाने का तरीका बेहद पॉपुलर हैं. मछली आयरन से भरपूर होती है, जिससे ये आपके शरीर में खून की कमी को पूरी करने में मदद करती है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Parents Tips: सेफ्टी के लिए बेटी के बैग में रखें ये चीज, सफर के टाइम नहीं होगी कोई परेशानी

ये भी पढ़ें: WHO का हेल्दी डाइट चार्ट: क्या खाएं, क्या न खाएं, यहां जानें सभी डिटेल्स

ये भी पढ़ें: Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर बाल गोपाल को पहनाएं जयपुरी और गुजराती ड्रेस

fish dish Bengali Style Fish fish
Advertisment
Advertisment