Advertisment

ड्राई फ्रूट को इस तरीके से खाने पर मिलता है सबसे ज्यादा लाभ, जानें खाने का सही तरीका

ड्राई फ्रूट्स को सूखा या भिगोकर दोनों तरीकों से खाया जा सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये दोनों ही तरीका सही है और सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. हालांकि, कुछ ड्राई फ्रूट्स ऐसे होते हैं, जिन्हें सूखा खाने के बजाय भिगोकर खाने से शरीर को ज्यादा लाभ मिलता है.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
dry fruits
Advertisment

How to Eat Dry Fruits: ड्राई फ्रूट हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.  ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो हमारी सेहत को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. बता दें कि लोग ड्राई फ्रूट्स को कई तरीके से खाते हैं. कुछ लोग इसे सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट में खाते हैं, तो कुछ लोग इसे रातभर भिगोकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, कि इसे खाने का सही तरीका क्या है? आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ड्राई फ्रूट् खाने का सही तरीका क्या है और किस तरीके से इसे खाने पर आपको सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा.

Advertisment

ड्राई फ्रूट्स को किस तरीके से खाना चाहिए? 

बता दें कि ड्राई फ्रूट्स को सूखा या भिगोकर दोनों तरीकों से खाया जा सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये दोनों ही तरीका सही है और सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. हालांकि, कुछ ड्राई फ्रूट्स ऐसे होते हैं, जिन्हें सूखा खाने के बजाय भिगोकर खाने से शरीर को ज्यादा लाभ मिलता है. जानकारी के लिए बता दें कि ड्राई फ्रूट्स को भिगाकर खाने से वे अंकुरित हो जाते हैं जिससे उनके स्वास्थ्य लाभ कई गुना बढ़ जाते हैं. इतना ही नहीं ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाने से ये आपके शरीर के पाचन शक्ति को बढ़ाने में भी मदद करते हैं. 


ड्राई फ्रूट्स को 6-8 घंटे तक भिगोकर खाना चाहिए 

Advertisment

एक्सपर्ट्स का मानना है कि जो लोग एक्सरसाइज नहीं करते, उन्हें ड्राई फ्रूट्स एक सीमित मात्रा में कंज्यूम करना चाहिए. क्योंकि इसके अधिक सेवन से पाचन संबंधी प्रॉब्लम, पेट में भारीपन, लूज मोशन, लगातार वजन का बढ़ना, गर्मी की समस्या, भूख न लगना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी ड्राई फ्रूट को  लगभग 6 से 8 घंटे तक भिगोकर खाना चाहिए. एक्सपर्ट्स का कहना है कि ड्राई फ्रूट्स को  8 घंटे तक भिगोकर अगले दिन सुबह-सुबह खाने से ये आसानी से डाइजेस्ट हो जाते हैं. 

ये भी पढ़ें: अगर आप भी करते हैं विटामिन E कैप्सूल का इस्तेमाल तो आज ही हो जाएं सावधान, हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Dry Fruits dry fruits consumption dry fruits benefits way to eat dry fruits
Advertisment
Advertisment