Advertisment

फूला पेट, सूजे पैर..शरीर में भरा पानी, इस खतरनाक बीमारी के संकेत

वाटर रिटेंशन (Water retention) या एडिमा (Edema) को आम भाषा में शरीर की सूजन कहा जाता है. यह रोग तब होता है, जब शरीर के ऊतकों में द्रव इकठ्ठा हो जाता है. अगर आपको यह समस्या है, तो आपको नीचे बताए उपायों को आजमाना चाहिए.

author-image
Neha Singh
New Update
symptoms of edema

symptoms of edema

How to treat Edema: क्या आपका पेट भी फूला-फूला रहता है, पैरों में सूजन रहती है? ऐसा लगता है जैसे शरीर में पानी भर गया हो. तो इन लक्षणों को नजरअंदाज बिल्कुल न करें. पैर, टखनों की आंखों के नीचे होने वाली सूजन को एडिमा कहते हैं, यह तब होता है, जब शरीर में ज्यादा पानी जमा हो जाता है. इसके लिए कई जीवनशैली आदतों के अलावा खाना-पीना भी जिम्मेदार है. वाटर रिटेंशन (Water retention) या एडिमा (Edema) को आम भाषा में शरीर की सूजन कहा जाता है. यह रोग तब होता है, जब शरीर के ऊतकों में द्रव इकठ्ठा हो जाता है. अगर आपको यह समस्या है, तो आपको नीचे बताए उपायों को आजमाना चाहिए.

Advertisment

किन वजहों से होता है इडिमा

यह कई कारणों से होता है जिनमें नमक, शराब का अधिक सेवन, खाने में फाइबर, पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का सेवन नहीं करना, कुछ दवाएं और सुस्त जीवनशैली आदि शामिल हैं. गलत खान-पान की वजह से सिस्टम में विषाक्त पदार्थों का निर्माण हो सकता है. कुछ चीजें बहुत अधिक सूजन पैदा करती हैं. अगर आपको यह समस्या है, तो आपको नीचे बताई चीजों को खाने से बचाना चाहिए.

भूलकर सब्जियों-अनाज के साथ फल न खाएं

हमारे बीमार होने के पीछे का कारण कहीं न कहीं गलत खानपान भी होता है. सब्जियों और अनाज के साथ फल नहीं खाने चाहिए. फल हमेशा खाने से पहले 2 घंटे या बाद में खाने चाहिए. आयुर्वेद में भी भोजन के बाद फल खाने की सलाह नहीं दी जाती है. फल सब्जियों और अनाज की तुलना में तेजी से पचते हैं, तो इससे शरीर में सूजन और सूजन हो जाती है.

चीनी, सफेद आटा से करें तौबा 

एनसीबीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीनी, सफेद आटा और तेल सभी परिष्कृत हैं, जिसका अर्थ है कि इनमें फाइबर नहीं होता है. फाइबर अंगों की कई आंतरिक प्रक्रियाओं को बेहतर करने में मदद करता है. यह पाचन क्रिया को बढ़ाकर आंतों और गुर्दे के काम को बहुत आसान बनाता है. इसकी कमी से आपको कब्ज और बवासीर भी हो सकते हैं.

नॉनवेज खाने से आती सूजन 

विशेष रूप से लाल मांस में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है, जिससे अपच होता है जो बदले में सूजन का कारण बनता है. इसके अलावा अन्य तरह के मांस भी शरीर में सूजन का कारण बन सकते हैं. आपको इनका कम सेवन करना चाहिए.

शराब करती आंतों और लीवर को खराब 

Advertisment

शराब का सेवन तो हमेशा नुकसानदायत होता है. NIH की एक रिपोर्ट के अनुसार, शराब न केवल आंतों और लीवर को खराब करती है बल्कि यह वाटर रिटेंशन का कारण भी बन सकती है. अगर आप बहुत ज्यादा शराब का सेवन करते हैं, तो इससे आपको पैरों में सूजन हो सकती है.

सूजन कम करने के लिए ये करें 

सूजन कम करने के लिए आप घर पर भी कुछ उपाय कर सकते हैं. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, धूप में बैठने से शरीर में संक्रमण पैदा करने वाले खराब बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद मिलती है. यदि आप किसी संक्रमण से पीड़ित हैं, तो सूर्य का प्रकाश इसका सबसे आसान इलाज हो सकता है, जिससे संक्रमण से संबंधित सूजन को कम किया जा सकता है.

सही समय पर करें भोजन

सूर्यास्त से पहले भोजन करना और अपना अगला भोजन करने से पहले कम से कम 12 घंटे का समय देना शरीर को अपने आप को ठीक करने और अपने अंतिम भोजन को पचाने के बाद ठीक होने का मौका देगा. इसलिए उपवास को शरीर में किसी भी प्रकार की सूजन को ठीक करने के सबसे प्रभावी उपचारों में से एक माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: थुलथुला पेट और मोटी-मोटी जांघों को हफ्तेभर में सिकोड़ देगी ये ट्रिक

home remedies for swelling sujan ki dava swelling on face and legs how to reduce swelling in feet swelling on top of foot Edema Water retention How to treat Edema शरीर में सूजन water retention in body
Advertisment