Advertisment

Bra Chart Size: ऐसे पता करें ब्रा कप साइज, ब्रा खरीदते समय ध्यान में रखें ये बातें

Bra Chart Size: इन दिनों ब्रेस्ट कैंसर तेजी से फैल रहा है. वहीं कई लोगों का मानना है कि ब्रेस्ट कैंसर की एक वजह ब्रा भी है. आपकी ब्रा का साइज सही है या नहीं यह काफी महत्वपूर्ण बात है

author-image
Nidhi Sharma
New Update
Bra Size Chart

Bra Size Chart

Bra Chart Size: ब्रा का साइज हमारे लुक के साथ साथ हमारी हेल्थ के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है. हर कोई चाहता है कि उसकी पर्सनैलिटी अच्छी दिखें. जिसके लिए लोग अच्छे कपड़े पहनते है. साथ ही अच्छी तरह बोलते है अच्छी तरह उठते है. वहीं औरतों के लिए सिर्फ उनके कपड़े ही नहीं उनके गारमेंट्स भी काफी जरूरी होते है. अगर उनके गारमेंट्स अच्छी फिटिंग के हो तो उनका कॉन्फिडेंस और ज्यादा बूस्ट हो जाता है. वहीं काफी महिलाओं को आज भी ये नहीं पता है कि उनकी ब्रा का साइज सही है या नहीं. अगर आप लूज ब्रा पहनते है तो आपका लुक खराब हो जाता है, तो वहीं टाइट ब्रा से आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. साथ ही उससे भी आपके लुक पर काफी असर पड़ता है. 

Advertisment

ब्रा सही है या नहीं 

ब्रा बैंड यानी ब्रा की हुक लगाने वाली बेल्ट या पट्टी पूरी तरह सही लगती और आपकी पीठ के बीच में आती हो. हाथ उठाते समय बैंड ऊपर की तरफ न चढ़ता हो. ब्रा-स्ट्रैप और कंधों के बीच एक उंगली की जगह हो. ब्रा ब्रेस्ट को पूरी तरह कवर करती हो.

ब्रा साइज 

ब्रा का साइज 28, 30, 32, 34 ये ब्रेस्ट के नीचे का साइज होता है. वहीं A,B,C,D ब्रेस्ट साइज होता है, जिसे कुछ लोग कप साइज भी बोलते है.  बैंड साइज मापने के लिए इंची टेप से ब्रेस्ट का माप लें और जो नंबर आए, उसमें 1 और जोड़ें. अगर ऑड नंबर आता है तो उसका अगला इवन नंबर आपका बैंड साइज होगा. अगर आपका नंबर 31 आता है तो आपका बैंड साइज 32 होगा.

अगर आप कप साइज जानना चाहते है, तो आप ब्रेस्ट साइज और बैंड साइज को अलग करें. अगर ब्रेस्ट साइज 31 है और बैंड साइज 30 है तो दोनों का अतंर 1 इंच है जिसका मतलब आपके कप का साइज A है. ठीक इसी तरह अगर दोनों के बीच अंतर 2 इंच का है तो कप साइज B है, 3 इंच है तो C है और अगर ये अंतर 4 इंच है तो कप साइज D होगा. हर 6 महीने में साइज चेक जरूर करें.

सही ब्रा पहने के फायदे 

अगर आप सही ब्रा पहनते है, तो आपको सुकून मिलेगा और आपको अच्छा लगेगा. 

इसके अलावा अगर आप सही साइज की ब्रा पहनेगे तो आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा. 

साथ ही इससे आपकी बॉडी का पोस्चर भी सही रहता है. 

Advertisment

ब्रा खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान 

हमेशा अच्छी क्वालिटी का ध्यान रखें. 

कभी भी ब्रा खरीदने से पहले उसे ट्रायल रूम में ट्राई करें. 

ब्रा के कप का ध्यान रखें. 

ब्रा की स्ट्रैप का भी हमेशा ध्यान रखें. 

ज्यादा टाइट ब्रा और ज्यादा लूस ब्रा ना खरीदें. 

 

Wearing the wrong bra size effects bra size chart bra size bra
Advertisment
Advertisment