Advertisment

इस वजह से होता है पुरुषों को ब्रेस्ट कैंसर, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये काम हो जाएं सावधान!

ब्रेस्ट कैंसर के केस भारत में काफी टाइम से चल रहे है. लेकिन लोगों को इसके बारे में हिना खान की ब्रेस्ट कैंसर की न्यूज के बाद ही पता चला था. वहीं लोगों को लगता है कि ब्रेस्ट कैंसर सिर्फ महिलाओं में होता है.

author-image
Nidhi Sharma
एडिट
New Update
breast cancer

ब्रेस्ट कैंसर

काफी लोगों को ऐसा लगता है कि ब्रेस्ट कैंसर सिर्फ महिलाओं को होता है, लेकिन जो लोग ये सोचते है. वो गलत सोचते है. ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं के अलावा पुरुषों में भी दिखता है.दरअसल, ब्रेस्ट यानी स्तन महिला और पुरुष दोनों में होते हैं लेकिन महिलाओं में यह दूध बनाने के काम आते है जबकि पुरुष को यह काम नहीं करना पड़ता है.इसलिए पुरुषों में ब्रेस्ट का विकास नहीं होता है इसलिए ब्रेस्ट कैंसर का खतरा महिला और पुरुष दोनों में है. हालांकि यह बात भी सच है कि पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के मामले बहुत कम आते हैं. पिछले साल पटना के 60 साल के एक पुरुष में ब्रेस्ट कैंसर हो गया था. हैरानी की बात है कि एक सर्वे में यह पाया गया कि 81 प्रतिशत पुरुषों को पता नहीं है कि उन्हें भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है. ऐसे में आज हम आपको इसके बारे में डिटेल में बताएंगे.

Advertisment

ये है लक्षण 

एक्सपर्ट के मुताबिक  अगर पुरुषों की छाती में निपल के आसपास किसी तरह के गांठ दिखाई दें, इसके अलावा अगर यह छूने में सख्त हो तो आप इस पर ध्यान दें. क्योंकि यह पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के संकेत हो सकते हैं. इसके अलावा जब किसी पुरुष को ब्रेस्ट कैंसर होता है तो छाती के आसपास स्किन बहुत पतली होने लगती है और इसमें गांठें भी बनती है तो यह दर्द नहीं करता. वहीं ब्रेस्ट कैंसर होने पर ब्रेस्ट के रंग, रूप, आकार में परिवर्तन होने लगता है, यहां तक ब्रेस्ट का रंग बदल जाता है और वहां धारियां बनने लगती है. वहीं निप्पल अलग दिशा में मुड़ने लगती है. अगर निप्पल से ब्लीडिंग या डिस्चार्ज है तो यह पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर का सबसे बड़ा संकेत है. इन लक्षणों के दिखते ही तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

इन लोगों को होता है खतरा 

Advertisment

एक्सपर्ट के मुताबिक 60 साल से ज्यादा उम्र के पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा ज्यादा है. ज्यादा उम्र में पुरुषों को प्रोस्टेट की समस्या होने लगती है. ऐसे पुरुष कभी कभार एस्ट्रोजेन थेरेपी लेते हैं. एस्ट्रोजेन थेरेपी के कारण भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है. वहीं जिन लोगों के परिवार में ब्रेस्ट कैंसर का पहले से मामला है, उन्हें भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा है. इसके अलावा मोटापा, टेस्टिस से संबंधित बीमारियां या टेस्टिस की सर्जरी भी पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के मामले को बढ़ा सकती है.

ये भी पढे़ं - क्या हिचकी ले-लेकर हो गए हैं परेशान, इन तरीकों से मिनटों में पाएं छुटकारा

क्या है इसका इलाज 

Advertisment

इसके लिए आप डॉक्टर को दिखाएं और सावधान रहे. इसके अलावा जिन लोगों को टेस्टिस को किसी बीमारी की वजह से निकाल दिया गया है उन्हें हमेशा डॉक्टर के संपर्क में रहना चाहिए. साथ सामान्य पुरुषों को भी हमेशा अपने ब्रेस्ट में किसी तरह के बदलाव के प्रति सतर्क रहना चाहिए

breast cancer care breast cancer in men breast cancer causes breast cancer
Advertisment
Advertisment