Advertisment

Breast Cancer: गांठ के बिना भी हो सकते हैं ब्रेस्ट कैंसर, समय से पहले करें जांच

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाला एक आम कैंसर है, लेकिन अगर इसका जल्दी पता चल जाए तो इसका सफल इलाज किया जा सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार गांठ के अलावा भी कई चीजें ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण हो सकते हैं, जिन्हें कई बार लोग नजरअंदाज कर देते हैं और बाद में ये गंभीर बीमारी का रूप ले लेती है. 

author-image
Pooja Kumari
New Update
dfgdf

Breast Cancer: ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाली आम बीमारी हो गई है. हाल ही में एक्ट्रेस हिना खान ने अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए बताया था कि वे ब्रेस्ट कैंसर के तीसरे स्टेज में हैं. बता दें कि ब्रेस्ट कैंसर में ब्रेस्ट की सेल्स में असामान्य वृद्धि होती है. ये गांठ के रूप में महसूस हो सकती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार गांठ के अलावा भी कई चीजें ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणहो सकते हैं,जिन्हें कई बार लोग नजरअंदाज कर देते हैं और बाद में ये गंभीर बीमारी का रूप ले लेती है. 

Advertisment

ब्रेस्ट में दर्द होना 

बता दें कि ब्रेस्ट के स्किन में कोई  गड्ढा, सिकुड़न या मोटापन नजर आए तो ये ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. जानकारी के लिए ब्रेस्ट या निप्पल में दर्द आमतौर पर ब्रेस्ट कैंसर का पहला संकेत नहीं होता है. लेकिन अगर आपको ये दर्द बार-बार महसूस होने लगे तो ऐसे समय में इसे इग्नोर करने के बजाय डॉक्टर से संपर्क करें. क्योंकि ये ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण हो सकते हैं और शुरुआत में ही अगर इसका इलाज शुरू कर दिया जाए तो इसे समय रहते कंट्रोल किया जा सकता है. जानकारी के लिए बता दें कि कई बार ऐसा होता है, जब ब्रेस्ट का निप्पल का पीछे की ओर हटने लगता है, जो कि उम्र के साथ नॉर्मल है. लेकिन ये गंभीर तब हो जाती है, जब अचानक ऐसा होने लगे तो ये ब्रेस्ट कैंसर के संकेत में आते हैं. 

क्यों होता है ब्रेस्ट कैंसर  

आमतौर पर लोग ब्रेस्ट कैंसर को जेनेटिक समझते हैं, ऐसे में अगर आपके परिवार में किसी पूर्वज को ये हो तो कई बार ये अगली पीढ़ी के लिए भी खतरा का संकेत बन जाता है. लेकिन ये पूरी तरह से सही नहीं. सिर्फ 10-15 फीसदी ही ब्रेस्ट कैंसर के मामले जेनेटिक हैं. बता दें कि इसके सटीक कारणों का अभी भी पता नहीं चल पाया है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ये कैंसर सिर्फ महिलाओं को ही नहीं, बल्कि पुरुषों को भी प्रभावित कर सकता है.

डॉक्टर से करें संपर्क 

कई बार ऐसा होता है कि आपके ब्रेस्ट के आस-पास लाल कलर के निशान आ जाते हैं और सूजन होने लगती है. ये कैंसर के संकेत भी हो सकते हैं. जानकारी के लिए अगर किसी के ब्रेस्ट से डिस्चार्ज होने लगे तो इसे इग्नोर न करें, बल्कि जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर से संपर्क करें. इससे आप समय रहते इसे गंभीर बीमारी का रूप लेने से बचा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: इस गांव में कुत्ते और बिल्ली नहीं, हर घर में पाले जाते हैं कोबरा

breast cancer care breast cancer awareness breast cancer causes breast cancer
Advertisment