Advertisment

गाजर और चुकंदर का जूस सेहत के लिए फायदेमंद, कमजोर इम्युनिटी वाले जरूर पिएं

गाजर और चुकंदर को आप कई तरीकों से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. कई पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गाजर और चुकंदर सेहत को ढेरों फायदे पहुंचाती है.

author-image
Neha Singh
New Update
गाजर और चुकंदर का जूस

Benefits of Beetroot Carrot Juice

Benefits of Beetroot Carrot Juice: मौसम में बदलाव के साथ ही हमारी इम्युनिटी भी कमजोर होने लगती है. ऐसे में खुद को हेल्दी रखने के लिए अपने खानपान का खास ख्याल बेहद जरूरी होता है. गाजर और चुकंदर को आप कई तरीकों से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. हालांकि, कई लोग इनका जूस पीना काफी पंसद करते हैं. गाजर और चुकंदर का जूस विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं. कई पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गाजर और चुकंदर सेहत को ढेरों फायदे पहुंचाती है. यह ब्लड प्रेशर कम करने, शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य समस्याओं को दूर करने में काफी मददगार होते हैं. गाजर में जहां विटामिन ए, बी और ई, कैल्शियम, फाइबर और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं, तो वहीं दूसरी ओर चुकंदर आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फाइबर और प्राकृतिक चीनी का अच्छा स्रोत है. आइए जानते हैं इसके जूस के अन्य फायदे. 

Advertisment

कैंसर सेल्स को बनने से रोके

गाजर और चुकंदर के जूस में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को रोकने वाले गुण पाए जाते हैं. इसमें कुछ कैंसर रोधी गुण होते हैं, जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं यानी कैंसर सेल्स को बनने से रोकते हैं. ऐसे में कैंसर से पीड़ित व्यक्ति के लिए रोजाना यह जूस पीना फायदेमंद साबित होगा.

पाचन तंत्र को करता मजबूत

Advertisment

जो लोग अक्सर पेट संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं, तो उनके लिए गाजर और चुकंदर का जूस काफी फायदेमंद होता है. अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है, तो आप नियमित रूप से इस जूस को पी सकते हैं. इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और कब्ज, अपच और गैस जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है.

ब्लड प्रेशर करेगा कंट्रोल

ब्लड प्रेशर के मरीज इसका सेवन करें, इससे बीपी कंट्रोल में रहता है. अगर आप अपने बढ़े हुए ब्लड प्रेशर से परेशान हैं, तो इस जूस की मदद से इसे कंट्रोल कर सकते हैं. इसमें मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखते हैं. नियमित रूप से इसे पीने से फायदा नजर आने लगेगा.

Advertisment

वजन को करे कंट्रोल

जो लोग बढ़े हुए वजन से परेशान हैं वो अपने वजन को कंट्रोल करने के लिए गाजर और चुकंदर का जूस पी सकते हैं. इस जूस में कैलोरी कम होती है और यह फाइबर भरपूर होता है, जो शरीर से एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद कर सकता है.

आयरन का बढ़िया स्त्रो

Advertisment

महिलाओं में अक्सर खून की कमी रहती है. तो आप गाजर और चुकंदर का जूस अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह जूस आयरन का एक बढ़िया स्त्रोत हैं, जो रक्त संबंधी समस्याओं को ठीक करता है, जिससे रेड ब्लड सेल्स का आकार भी बढ़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Acharya Balkrishna Tips: आचार्य बालकृष्ण ने बताया सोने से पहले 7 दिन तक दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, सारे रोग होंगे दूर

Beetroot carrot juice benefits of Beetroot Carrot Juice Benefits benefits of Beetroot Carrot Juice black carrot juice benefits beetroot benefits beetroot juice beetroot juice benefits beetroot benefits for female beetroot
Advertisment
Advertisment