Advertisment

बालों और Skin Problems का रामबाण इलाज है ये ड्रिंक, पानी में डालकर पीने से मिलता दोगुना फायदा

Chia Seeds water पीने से त्वचा, बालों को लाभ पहुंचाता है. इसमें फाइबर, प्रोटीन, अनसैचुरेटेड फैट्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, कई तरह के महत्वपूर्ण माइक्रोन्यूट्रिएंट्स आदि होते हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
Chia Seeds Water For Skin And Hair

Chia Seeds Water For Skin And Hair

Chia Seeds water Benefits: चिया सीड्स सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद बीज है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. यह वजन कम करने में भी मददगार होता है. इसके साथ ही बालों और Skin Problems के लिए रामबाण इलाज है. Chia Seeds water पीने से त्वचा, बालों को लाभ पहुंचाता है. इसमें फाइबर, प्रोटीन, अनसैचुरेटेड फैट्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, कई तरह के महत्वपूर्ण माइक्रोन्यूट्रिएंट्स आदि होते हैं. साथ ही चिया सीड्स में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक, बी विटामिंस भी होते हैं. चिया सीड्स का इस्तेमाल आप सलाद, स्मूदी, डिशेज, जूस आदि में कर सकते हैं, लेकिन जब आप चिया सीड्स का सेवन पानी में डालकर करते हैं तो इसके फायदे दोगुने बढ़ जाते हैं. आइए जानते हैं किस तरह से चिया सीड्स वाला पानी है शरीर के लिए फायदेमंद.

Advertisment

 न्यूट्रिशनिस्ट के बताया सही तरीका 

Advertisment

इंस्टाग्राम पर अपने एक वीडियो में न्यूट्रिशनिस्ट हया क्षिप्रा ने चिया सीड्स का पानी बनाने का सही तरीका बनाया है. हया के अनुसार, चिया सीड्स ड्रिंक उनके बताए तरीके से पी जाए तो इससे चेहरे पर नजर आने वाले दाग-धब्बे दूर होते हैं, बालों का झड़ना रुकता है, गट हेल्थ या कहें पाचन बेहतर होता है और दिल की सेहत को भी इसके फायदे मिलते हैं. यहां जानिए किस तरह न्यूट्रिशनिस्ट के बताए तरीके से चिया सीड्स का पानी बनाकर पिया जा सकता है और चिया सीड्स शरीर के लिए किस-किस तरह से फायदेमंद होता है. 

ऐसे करें ड्रिंक तैयार 

चिया सीड्स की इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास हल्के गर्म पानी में एक चम्मच चिया सीड्स, आधा चम्मच शहद और आधे नींबू का रस (Lemon Juice) मिलाकर ड्रिंक तैयार करें. इस पानी को रोजाना सुबह खाली पेट पीने पर शरीर को कई फायदे मिलते हैं. यह शरीर की अच्छी क्लेंजिंग करता है, इससे चेहरा बेदाग और निखरा हुआ बनता है और बालों की सेहत भी अच्छी रहती है. शरीर की कई दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए चिया सीड्स की यह एक ड्रिंक रामबाण साबित होती है. 

Advertisment

बरकरार रहता है  स्किन का बैरियर 

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के चलते चिया सीड्स के सेवन से स्किन का बैरियर बरकरार रहता है और त्वचा साफ (Clean Skin) व मुलायम नजर आती है. इसके अलावा, एक्ने और इंफ्लेमेशन को दूर रखने के लिए भी चिया सीड्स का सेवन किया जाता है. 

वजन कम करने में मिलती मदद

Advertisment

फाइबर से भरपूर होने के चलते चिया सीड्स के सेवन से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. इसे बहुत से लोग अपनी वेट लॉस डाइट (Weight Loss) का हिस्सा बनाते हैं. वहीं, पाचन को दुरुस्त रखने में भी इन बीजों के फायदे नजर आते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: नींद की कमी आपको उम्र से पहले बना सकती है बूढ़ा, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

monsoon healthy drinks healthy drinks chia seeds ke fayde chia seeds for skin chia seeds for hair chia seeds
Advertisment
Advertisment